ऑस्ट्रेलिया दिग्गज ब्रैड हॉग ने चुनी आईपीएल 2022 की सर्वश्रेष्ठ प्लेइंग इलेवन, केएल राहुल को किया बाहर

Australia legend Brad Hogg selected the best playing XI of IPL 2022, KL Rahul dropped

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर, ब्रैड हॉग ने इंडियन प्रीमियर लीग के हाल ही में समाप्त हुए 2022 सीज़न से अपनी सर्वश्रेष्ठ प्लेइंग इलेवन का नाम दिया है।

खैर, अपने पहले प्रयास में आईपीएल 2022 में गुजरात टाइटंस की यादगार जीत के बाद, ब्रैड हॉग ने अपने YouTube चैनल पर बोलते हुए, हॉग ने आईपीएल 2022 के कप्तान हार्दिक पांड्या को अपनी टीम का कप्तान बनाया और अपनी सूची में कुछ आश्चर्यजनक विकल्प बनाए। जबकि वह रोहित शर्मा, विराट कोहली जैसे कुछ क्रिकेट सुपरस्टारों से चूक गए, जिनका इस बार शानदार सीजन नहीं रहा, उन्होंने केएल राहुल को भी नहीं चुना, जो सीजन में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे।

शुरुआती स्थान के लिए, हॉग ने जोस बटलर और डेविड वार्नर को अपने सलामी बल्लेबाज के रूप में चुना। जोस बटलर आईपीएल 2022 में 17 मैचों में 863 रन के साथ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। दिल्ली कैपिटल्स के स्टार सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर का भी सीजन अच्छा रहा, उन्होंने 12 मैचों में 48 की औसत से 432 रन बनाए।

"जोस बटलर - जाहिर है, पहली पसंद सलामी बल्लेबाज, अग्रणी रन-स्कोरर, और टूर्नामेंट में सबसे अधिक 100। वह आम तौर पर राजस्थान रॉयल्स के लिए पारी के दौरान बल्लेबाजी करते हैं और शानदार काम करते हैं, इसलिए वह नंबर एक पर हैं। दूसरे नंबर पर मेरे पास ज्यादा स्ट्राइक रेट वाला बल्लेबाज है और मेरे पास डेविड वॉर्नर हैं। उसका पूरे साल भी काफी अच्छा औसत रहा है, इसलिए वह बटलर को पूरक करता है।

उनके बाद, ब्रैड बोग ने सनराइजर्स हैदराबाद के राहुल त्रिपाठी को तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए चुना, जिन्होंने 14 मैचों में 37.54 पर 413 रन बनाए। हॉग ने अपने प्रदर्शन के बारे में बात करते हुए कहा:

“ तीन नंबर पर आकर, मुझे लगा कि त्रिपाठी सनराइजर्स हैदराबाद टीम के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक थे और उन्होंने उस मध्य क्रम को आगे बढ़ाया। दबाव में उसने अच्छा प्रदर्शन किया और वह पिछले दो वर्षों में बहुत सुसंगत रहा है। उन्हें भारत के लिए जल्द से जल्द मौका मिल सकता है, लेकिन वह इस साल के आईपीएल के लिए मेरे नंबर तीन हैं ।

अगले दो पदों पर हार्दिक पांड्या और डेविड मिलर का कब्जा था। हॉग ने जहां हार्दिक पांड्या के शानदार प्रदर्शन की प्रशंसा की, वहीं उन्होंने मिलर को प्रतियोगिता का सर्वश्रेष्ठ फिनिशर भी बताया। उसने बोला:

"नंबर चार - हार्दिक पांड्या से आगे नहीं जा सकते। बल्ले से शानदार, गेंद से शानदार, हरफनमौला क्षमता और टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ कप्तान मेरी टीम का नेतृत्व करने वाला है। पांचवें नंबर पर, मेरे पास डेविड मिलर हैं - प्रतियोगिता के सर्वश्रेष्ठ फिनिशरों में से एक। उन्होंने गुजरात टाइटंस के लिए कई बार काम किया, जहां उन्होंने दबाव में उन अंतिम चरणों में उन्हें लाइन में खड़ा कर दिया। इसलिए वह पांचवें नंबर पर हैं।'

छठे नंबर पर ब्रैड हॉग ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के दिनेश कार्तिक को चुना। उन्हें उनके पक्ष में विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी भी दी गई थी।

" नंबर छह - ठीक है, यह आरसीबी से दिनेश कार्तिक है। जिस तरह से वह पारी खत्म करता है, मुझे भी वह पसंद आया। वह तेज गेंदबाजों के खिलाफ रैंप शॉट खेलने में सक्षम है, लेकिन उन्हें सिर के ऊपर से भी मारा। वह स्पिन के खिलाफ अच्छा है और वह टूर्नामेंट में बेहतर कीपरों में से एक था। इसलिए, वह मेरे लाइनअप में बने रहेंगे।"

हॉग भी रवि अश्विन की बल्लेबाजी कौशल और पारी के किसी भी चरण में स्पिन गेंदबाजी करने की क्षमता से प्रभावित थे। उन्होंने उन्हें सातवें नंबर पर चुना। उसने बोला:

“सातवें नंबर पर आ रहे हैं रविचंद्रन अश्विन। उन्होंने जिस तरह से बल्लेबाजी की उससे मैं वास्तव में प्रभावित था। उन्हें राजस्थान रॉयल्स के लिए एक फ्लोटर के रूप में इस्तेमाल किया गया था, लेकिन उनके पास गेंद के साथ एक महान अर्थव्यवस्था भी थी और वह पारी के सभी अलग-अलग चरणों में गेंदबाजी कर सकते हैं। इसलिए वह सातवें नंबर पर मेरे ऑफ स्पिनर हैं।”

अश्विन के बाद हॉग ने अफगानिस्तान के सनसनीखेज खिलाड़ी राशिद खान को चुना, जो एक बार फिर उनकी टीम के स्टार थे। उन्होंने 17 मैचों में 19 विकेट चटकाए और बल्ले से एक महत्वपूर्ण पारी खेली जिससे डेब्यू करने वालों को उनके पहले प्रयास में ही प्रतिष्ठित ट्रॉफी उठाने में मदद मिली। गेंदबाजी के अलावा राशिद ने बल्ले से भी बहुत अच्छा योगदान दिया। उन्होंने 206.82 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की और सीएसके के खिलाफ जीत के खेल में 21 गेंदों पर महत्वपूर्ण 40 रन बनाए।

“आठवें नंबर पर आना - बल्ले से भी अच्छा, लेकिन बैकएंड पर कुछ नुकसानदायक वार। लेकिन दुनिया भर में टी20 क्रिकेट में सबसे प्रभावशाली लेग स्पिनरों में से एक। राशिद खान। मैं अन्य स्पिनरों के लिए जा सकता था, जिन्हें उनसे अधिक विकेट मिले हैं, लेकिन मुझे उनका इकॉनमी रेट पसंद है और इसके साथ ही वह दबाव बनाते हैं और दूसरे छोर पर गेंदबाजों के लिए अवसर पैदा करते हैं। इसलिए, यह एक टीम प्रयास से अधिक है और मुझे इसमें राशिद खान मिल गए हैं।”

उनके अलावा, हॉग ने अपनी प्लेइंग इलेवन में जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और हर्षल पटेल को चुना। अपनी गेंदबाजी इकाई बनाते हुए उन्होंने कहा:

“गेंदबाजों के लिए, मुझे मोहम्मद शमी के साथ गेंदबाजी की शुरुआत करने के लिए जसप्रीत बुमराह मिला है। लेकिन बुमराह उन धीमी गेंदों के साथ हर्षल पटेल के साथ बैकएंड पर होंगे। मुझे पसंद है जिस तरह से हर्षल पटेल बीच के ओवरों में स्पिनरों के साथ गेंदबाजी कर सकते थे और फिर डेथ ओवरों को नियंत्रित कर सकते थे। इस साल के आईपीएल में यही मेरी इलेवन है।"

ब्रैड हॉग की आईपीएल 2022 XI:

जोस बटलर, डेविड वार्नर, राहुल त्रिपाठी, हार्दिक पांड्या (कप्तान), डेविड मिलर, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, राशिद खान, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, हर्षल पटेल।

ब्रैड हॉग की भारतीय एकादश:

केएल राहुल, शुभमन गिल, राहुल त्रिपाठी, हार्दिक पांड्या (कप्तान), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), राहुल तेवतिया, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, हर्षल पटेल, मोहम्मद शमी।

ब्रैड हॉग की विदेशी एकादश:

जोस बटलर, क्विंटन डी कॉक, मिशेल मार्श, लियाम लिविंगस्टोन, डेविड मिलर, शिमरोन हेटमायर, राशिद खान, वानिंदु हसरंगा, ट्रेंट बोल्ट, कैगिसो रबाडा, जोश हेजलवुड।

0/Post a Comment/Comments