3 भारतीय खिलाड़ी जिन्हें विश्व कप टीम में चुना गया था, लेकिन चोटिल होने के कारण मेगा इवेंट से चूक गए


विश्व कप में देश के लिए खेलना किसी भी एथलीट का सपना होता है। क्रिकेटरों की बात करें तो हर खिलाड़ी जो अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत करता है, वह एक दिन देश की विश्व कप टीम का हिस्सा बनना चाहता है। हालांकि, विश्व कप टीम में जगह पाने के लिए सभी क्रिकेटर भाग्यशाली नहीं हैं।

कुछ खिलाड़ियों ने उस अंतिम 15-सदस्यीय टीम में भी जगह बनाई लेकिन पूरे टूर्नामेंट के लिए बेंचों को गर्म कर दिया। इस बीच, ऐसे भी उदाहरण हैं जहां टीम में चुने गए खिलाड़ी चोटिल हो गए और बाद में मेगा इवेंट से चूक गए। यहां पिछले 15 वर्षों के तीन ऐसे बदकिस्मत भारतीय खिलाड़ियों की सूची दी गई है।

1. ईशांत शर्मा 2015 विश्व कप से चूक गए

अनुभवी भारतीय तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा ने भारतीय क्रिकेट टीम की चैंपियंस ट्रॉफी 2013 की जीत में एक अभिन्न भूमिका निभाई। उन्होंने इंग्लैंड क्रिकेट टीम के खिलाफ फाइनल में महत्वपूर्ण विकेट लिए और मेन इन ब्लू की चैंपियनशिप जीत दर्ज की।

शर्मा को दो साल बाद ऑस्ट्रेलिया में मेगा इवेंट के लिए 15 सदस्यीय टीम में नामित किया गया था, लेकिन घुटने की चोट के कारण उन्हें प्रतियोगिता से बाहर कर दिया गया था। उनकी जगह मोहित शर्मा ने ली।

2. प्रवीण कुमार 2011 विश्व कप से चूक गए

पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज प्रवीण कुमार ने कभी अपनी स्विंग गेंदबाजी से बल्लेबाजों का दबदबा बनाया था। वह भारत की सफेद गेंद वाली टीम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा थे, लेकिन मूल टीम में नामित होने के बावजूद चोटों के कारण 2011 के विश्व कप से चूक गए। श्रीसंत ने 2011 विश्व कप में उनकी जगह ली थी। कुमार ने अपनी चोट के कारण विश्व चैंपियन बनने का मौका गंवा दिया।

3. वीरेंद्र सहवाग

वीरेंद्र सहवाग ने भारतीय टीम के साथ 2007 T20 WC और 2011 WC जीता, लेकिन टीम में जगह बनाने के बावजूद चोटों के कारण वह T20 WC के 2009 और 2010 संस्करणों से चूक गए। दिनेश कार्तिक ने 2009 में उनकी जगह ली थी, जबकि मुरली विजय को 2010 में सहवाग की जगह लिया गया था।

0/Post a Comment/Comments