आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाली टॉप-3 टीमें

Top 3 teams with most centuries in IPL history

टी 20 प्रारूप में शतक दुर्लभ हैं क्योंकि बल्लेबाजों को सबसे छोटे प्रारूप में तीन अंकों के अंक तक पहुंचने के लिए अपने सर्वश्रेष्ठ अधिकार पर होना चाहिए। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में कुछ टीमों ने दस शतक से ज्यादा का रिकॉर्ड बनाया है।

आइए नजर डालते हैं आईपीएल में अब तक के सबसे ज्यादा शतक लगाने वाली 3 टीमों पर:

राजस्थान रॉयल्स (13)

2008 के उद्घाटन सत्र के विजेता राजस्थान रॉयल्स (आरआर) इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं। उनके खिलाड़ी लीग के इतिहास में 13 शतक लगाने में सफल रहे हैं। पहला शतक यूसुफ पठान ने 2010 के संस्करण में मुंबई इंडियंस (MI) के खिलाफ बनाया था और आखिरी शतक दिल्ली कैपिटल्स (DC) के खिलाफ चल रहे 2022 सीज़न में विनाशकारी जोस बटलर के बल्ले से आया था। 13 में से पांच शतक बटलर ने बनाए हैं, दो-दो मौजूदा कप्तान संजू सैमसन, शेन वॉटसन और अजिंक्य रहाणे ने और एक-एक पठान और बेन स्टोक्स ने बनाए हैं।

पंजाब किंग्स (13)

2014 के अभियान के उपविजेता, पंजाब किंग्स (PBKS) इस चार्ट पर दूसरे स्थान पर हैं क्योंकि उन्होंने टूर्नामेंट में 13 सौ का स्कोर बनाया था। पहला शतक शॉन मार्श ने 2008 में आरआर के खिलाफ और आखिरी शतक मौजूदा कप्तान मयंक अग्रवाल ने 2020 में उन्हीं विरोधियों के खिलाफ लगाया था। उनके शतक मार्श, महेला जयवर्धने, पॉल वाल्थाटी, एडम गिलक्रिस्ट, डेविड मिलर, वीरेंद्र सहवाग, रिद्धिमान साहा हैं। क्रिस गेल और मयंक ने एक-एक टन जबकि केएल राहुल और हाशिम अमला ने दो-दो शतक लगाए हैं.

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (15)

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) को हमेशा से ही एक स्टार-स्टडेड टीम के रूप में जाना जाता है, जिसमें उनके रैंक में पावर-पैक बल्लेबाज होते हैं। वे प्रतियोगिता में अपने नाम 15 शतकों के साथ सूची में शीर्ष पर हैं। पहला शतक मनीष पांडे ने 2009 में डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ और आखिरी बार नई सनसनी रजत पाटीदार ने मौजूदा 2022 सीज़न में लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ लगाया था। विराट कोहली और क्रिस गेल ने पांच-पांच शतक लगाए हैं, एबी डिविलियर्स ने दो जबकि पांडे, देवदत्त पडिक्कल और पाटीदार ने एक-एक शतक बनाया है।

0/Post a Comment/Comments