T20 World Cup 2024 की सभी टीमें, फॉर्मेट और कौन से ग्रुप में कौन सी टीम है, सब जान लो


 T20I क्रिकेट का सबसे बड़ा टूर्नामेंट टी-20 वर्ल्ड कप इस साल जून में वेस्टइंडीज और अमेरिका की मेजबानी में खेला जाना है। इस टूर्नामेंट का यह नौंवा एडिशन हैं, जिसमें दुनियाभर से 20 टीमें शिरकत करेंगी। इतिहास में पहली बार इतनी टीमें इस टूर्नामेंट में खेलेंगी।

टी-20 वर्ल्ड कप 2024 का पहला मुकाबला 1 जून को अमेरिका के डलास में होगा। वहीं फाइनल मुकाबला 29 जून को बारबाडोस में होगा। अमेरिका के तीन और वेस्टइंडीज के छह वेन्यू में यह टी-20 वर्ल्ड कप खेला जाएगा। अमेरिका में टूर्नामेंट के 14 मैच खेले जाएंगे, जबकि वेस्टइंडीज में 41 मैच होंगे, जिसमें दोनों सेमीफाइनल और फाइनल मैच भी शामिल हैं। 

कनाडा और युगांडा की टीम ने पहली बार टी-20 वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई किया है। वहीं अमेरिका भी पहली बार इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेगी, लेकिन सह-मेजबान होने की हैसियत से।

फॉर्मेट

टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई हुई 20 टीमों को पांच टीम के चार ग्रुप में बांटा गया है। हर ग्रुप में से दो टीमें सुपर 8 राउंड के लिए क्वालीफाई करेंगी। इस राउंड में चार टीमों के दो ग्रुप बनेंगे और दोनों ग्रुप में टॉप पर रहने वाली दो टीमें नॉकआउट राउंड में जाएगी, जिसमें दो सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबला होगा। 

अब नजर डालतें हैं किस ग्रुप में टीम कौन सी है

ग्रुप ए में चिर-प्रतिद्वंदी भारत और पाकिस्तान है। इसके अलावा मेजबान अमेरिका, कनाडा और आयरलैंड ग्रुप का हिस्सा हैं।

ग्रुप बी में मौजूदा चैंपियन इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया हैं। इसके अलावा नामीबिया, स्कॉटलैंड और ओमान

ग्रुप सी में न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, अफगानिस्तान, युगांडा और पीएनजी यानी पापुआ न्यू गिनी।

वहीं ग्रुप डी मे साउथ अफ्रीका, श्रीलंका, बांग्लादेश, नीदरलैंड और नेपाल की टीम शामिल है।

0/Post a Comment/Comments