‘मुझे पहले ही बता दिया….’टीम इंडिया में चुने जाने के बाद शिवम दुबे ने रोहित – धोनी को दिया अपनी सफलता का श्रेय

 


Shivam Dube: आईपीएल 2024 समाप्त होने के तुरंत बाद जून में आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 खेला जाएगा। यह मेगा इवेंट अमेरिका एवं वेस्टइंडीज की सरजमीं पर आयोजित होगा। बीते मंगलवार को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने आगामी वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2024) के लिए 15 सदस्यीय टीम इंडिया का भी ऐलान कर दिया है, जिसमें चेन्नई सुपर किंग्स के लिए धमाल मचा रहे शिवम दुबे (Shivam Dube) का नाम भी शामिल रहा। अब दुबे ने अपनी सफलता का श्रेय टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा और महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) को दिया है। उन्होंने बताया है कि कैसे रोहित की सलाह और धोनी के मार्गदर्शन ने उनके खेल को निखारने में योगदान दिया।

Shivam Dube को मिली रोहित शर्मा की सलाह

टी20 वर्ल्ड कप 2024 (T20 World Cup 2024) के लिए टीम इंडिया में चयन होने के बाद के शिवम दुबे (Shivam Dube) ने बीसीसीआई को दिए एक इंटरव्यू में बताया है कि कैसे रोहित शर्मा की सलाह ने उन्हें प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि इसी साल जनवरी में अफगानिस्तान के खिलाफ खेली गई घरेलू श्रृंखला में कप्तान रोहित शर्मा ने उन्हें बहुत समर्थन दिया। दुबे ने कहा,

“जब मैं अफगानिस्तान श्रृंखला के लिए टीम इंडिया में आया था, तो रोहित भाई ने मुझसे कहा कि ‘तू गेंदबाजी भी डालेगा और बल्लेबाजी भी मिलेगी तेरे को।’ तुम्हें बस यह दिखाना है कि तुम क्या करने में सक्षम हो।”

“इसके बाद मैं इसी पर ध्यान केंद्रित कर रहा था, क्योंकि अगर कप्तान आपसे कहता है कि वे आपको प्रदर्शन करते हुए देखना चाहते हैं, तो यह आपको प्रेरित करता है। जब मैं खेल रहा था, तो मैं केवल यही सोच रहा था कि मैं कैसे बेहतर प्रदर्शन कर सकता हूं और अपनी टीम की मदद कर सकता हूं।”

एमएस धोनी ने भी Shivam Dube की मदद

शिवम दुबे (Shivam Dube) ने पिछले 2 वर्षों में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए भी शानदार प्रदर्शन दिखाया है। उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी और स्टीफन फ्लेमिंग से मिले मार्गदर्शन की बात करते हुए कहा,

“जब मैं चेन्नई सुपर किंग्स में आया, तो माही भाई और फ्लेमिंग ने मुझसे कहा कि तुम्हें हिट करना होगा। मगर उन्होंने ये कभी नहीं कहा कि यह पहली गेंद से होना चाहिए। वे भी जानते हैं कि ऐसा करना जोखिम भरा हो सकता है। मेरे दिमाग में यह बात थी कि अगर उन्हें मुझ पर भरोसा है तो मैं अपनी पहली 10 गेंदों में अनुचित जोखिम क्यों उठाऊं?”

युवराज सिंह से तुलना पर रखे विचार

शिवम दुबे (Shivam Dube) ने कहा कि जब उनकी तुलना युवराज सिंह के साथ की जाती है, तो उन्हें काफी गर्व महसूस होता है। उन्होंने कहा, “जब लोग मेरी बल्लेबाजी की तुलना उनकी (युवराज सिंह) बल्लेबाजी से करते हैं, तो अच्छा लगता है। अगर मैं भी उनके जैसा प्रदर्शन कर सकूं तो अच्छा होगा। जब मैं भारतीय टीम में आया था तब रवि भाई (रवि शास्त्री) ने मुझसे कहा कि तुम युवराज सिंह की तरह छक्के मारते हो।”

“मैंने उन्हें देखकर खेलना सीखा है। भले ही वह पहली सात-आठ गेंदों पर हिट नहीं कर करते थे, लेकिन आखिरी में वे बड़े शॉट खेलने में सफल रहते थे। मैंने भी यह सीखा है और मानसिक रूप से इसके लिए तैयार हूं। अगर लोग सोचते हैं कि मैं उनकी तरह हिट कर सकता हूं, तो शायद मैं वास्तव में कर सकता हूं।”

0/Post a Comment/Comments