3 कारण क्यों 1 रिटेंशन + 7 आरटीएम आईपीएल 2025 मेगा नीलामी के लिए सबसे अच्छा तरीका है


रिपोर्ट्स के मुताबिक, आईपीएल 2025 मेगा नीलामी से पहले, प्रत्येक टीम के लिए केवल 1 रिटेंशन की अनुमति दी जा सकती है। यहां, हम तीन कारणों पर एक नजर डालते हैं कि क्यों 1 रिटेंशन + 7 आरटीएम आईपीएल 2025 मेगा नीलामी के लिए सबसे अच्छा तरीका है।

आईपीएल एक बढ़ता हुआ ब्रांड है और इसमें लगातार अंतराल पर कुछ अहम बदलाव करना जरूरी है। आने वाले वर्षों में आईपीएल कुछ नए विचारों के लिए तैयार हो सकता है।

1) टीमों को संतुलित बनाने का अवसर 

हालाँकि यह 10 टीमों का टूर्नामेंट है, लेकिन आईपीएल कभी-कभी थोड़ा असंतुलित हो सकता है। हालाँकि, केवल 1 प्रतिधारण के साथ, सभी टीमों के पास समान मौका होगा और इसलिए, कम से कम, बोर्ड चीजों को संतुलित करने का प्रयास कर सकता है।

2) मेगा नीलामी में आरटीएम के साथ क्रिकेटरों के लिए उचित मूल्य 

आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी मिचेल स्टार्क का प्रदर्शन अच्छा नहीं चल रहा है। दूसरी ओर, रिंकू सिंह जैसे खिलाड़ियों को 1 करोड़ रुपये से भी कम भुगतान मिलता है। सीएसके के कप्तान रुतुराज गायकवाड़ , जिन्हें मेगा नीलामी से पहले बरकरार रखा गया था, केवल 6 करोड़ रुपये कमाते हैं। यदि केवल 1 प्रतिधारण की अनुमति दी जाए तो इन सभी कारकों पर ध्यान दिया जा सकता है। वैसे भी, आरटीएम खिलाड़ियों के बाजार मूल्य के आधार पर होगा।

3) आईपीएल को नए नियमों के साथ नए सिरे से शुरू करने की अनुमति देता है 

नीलामी के कारण, फ्रेंचाइजी को उन अकादमियों से लाभ नहीं मिल पा रहा है जो उन्होंने स्थापित की हैं और जिन खिलाड़ियों को उन्होंने तैयार किया है। इससे पहले पार्थ जिंदल जैसे मालिकों ने इस पर अपनी राय रखी थी। अब समय आ गया है कि आईपीएल का एक नया सेट अप हो, जो आईपीएल को ऑफ-सीज़न में अपने प्रयासों का सर्वोत्तम उपयोग करने की अनुमति देता है। आईपीएल 2025 मेगा नीलामी से ऐसा होने में मदद मिल सकती है।

0/Post a Comment/Comments