IPL 2024: T20 मैच में सबसे ज्यादा छक्के, सबसे ज्यादा रन, SRH vs MI के मुकाबले में World Records की बारिश

 


SRH vs MI Records: सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) ने बुधवार (27 मार्च) को हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए आईपीएल 2024 के मुकाबले में मुंबई (Mumbai Indians) इंडियंस को 31 रन से हरा दिया।  पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद सनराइजर्स ने हेनरिक क्लासेन (नाबाद 80), अभिषेक शर्मा (63) औऱ ट्रैविस हेड (62) के शानदार अर्धशतकों के दम पर 3 विकेट के नुकसान पर रिकॉर्डतोड़ 277 रन बनाए। इसके जवाब में मुंबई 5 विकेट गवाकर 246 रन तक ही पहुंच सकी। तिलक वर्मा (64) और टिम डेविड (नाबाद 42) ने तूफानी पारियां खेली,लेकिन जीत के लिए नाकाफी रही।

इस मुकाबले में आईपीएल के साथ-साथ टी-20 क्रिकेट के भी कई रिकॉर्ड बने, आइए जानते हैं। 

टी-20 मैच में सबसे ज्यादा रन

इस मुकाबले में कुल 523 रन बने, जो पुरुष टी-20 क्रिकेट इतिहास में एक मैच में बने सबसे ज्यादा रन हैं। इससे पहले 2023 में साउथ अफ्रीका औऱ वेस्टइंडीज के बीच सेंचुरियन में हुए मुकाबले में 517 रन बने थे। सिर्फ आईपीएल की बात करें तो 2010 में चेन्नई सुपर किंग्स औऱ राजस्थान रॉयल्स के मैच में बना 469 रन का रिकॉर्ड टूटा। 

एक टी-20 मैच में सबसे ज्यादा छक्के

मुंबई इंडियंस ने 20 छक्के औऱ सनराइजर्स हैदराबाद ने 18 छक्के जड़े, यानी इस मैच में कुल 38 छक्के लगे। जो पुरुष टी-20 क्रिकेट इतिहास में एक मैच में दोनों टीमों द्वारा जड़े गए सबसे ज्यादा छक्के हैं। इससे पहले बल्ख लीजेंड्स और काबुल ज़वानन के बीच शारजाह में खेले गए एपीएल 2018 के मैच में 37 छक्के लगे थे। 

एक आईपीएल मैच में सबसे ज्यादा रन

हैदराबाद द्वारा बनाए गए 277 रन, आईपीएल इतिहास में एक टीम द्वारा बनाया गया सबसे बड़ा स्कोर है। इससे पहले 2013 में पुणे वॉरियर्स के खिलाफ हुए मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने 5 विकेट के नुकसान पर 263 रन बनाए थे। 

लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे बड़ा स्कोऱ

आईपीएल की दूसरी पारी में लक्ष्य का पीछा करते हुए मुंबई ने सबसे बड़ा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। इससे पहले 2020 में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ हुए मैच में पंजाब किंग्स ने दूसरी पारी में 6 विकेट के नुकसान पर 226 रन बनाए थे और इस मैच में पंजाब ने जीत हासिल की थी। 

पहली बार हुआ ऐसा

मुंबई इंडियंस के टॉप 6 बल्लेबाजों ने 20 या उससे ज्यादा रन की पारी खेली, आईपीएल के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है। 

हेड और अभिषेक ने रचा इतिहास

अभिषेक शर्मा ने 16 गेंदों में और ट्रैविस हेड ने 18 गेंदों में अर्धशतक जड़ा। आईपीएल में पहली बार ऐसा हुआ है जब एक टीम के लिए एक पारी में दो बल्लेबाजों ने 20 या उससे कम गेंदों में अर्धशतक जड़े हैं। दोनों ने पारी के पहले 10 ओवरों के अंदर ही अर्धशतक जड़ा, ऐसा भी आईपीएल के इतिहास में पहली बार हुआ है। 

क्वेना मफाका ने बनाया अनचाहा रिकॉर्ड

मुंबई इंडियंस के 17 वर्षीय गेंदबाजद क्वेना मफाका ने अपने कोटे के चार ओवर में बिना कोई विकेट लिए 66 रन दिए। आईपीएल डेब्यू में किसी खिलाड़ी द्वारा दिए गए यह सबसे ज्यादा रन है। इससे पहले 2013 में आरसीबी के खिलाफ हुए मैच में पंजाब किंग्स के लिए डेब्यू करते हुए माइकल नेसर ने बिना कोई विकेट लिए 62 रन दिए थे।  

0/Post a Comment/Comments