‘अब पाकिस्तान हिंदू..’ CAA लागू होने पर पाकिस्तान क्रिकेटर ने जाहिर की अपनी खुशी, जल्द लेगा भारत की नागरिकता!

 


CAA: सोमवार को भारत सरकार ने ऐतिहासिक फैसला लेते हुए नागरिकता संसोधन अधिनियम (CAA) लागु कर दिया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इस कानून को लेकर अधिसूचना जारी कर दी है, जिसके तहत पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान में रहने वाले अल्पसंख्यक भारत की नागरिकता हासिल कर सकते हैं।

भारत सरकार के इस फैसले से पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान में रहने वाले हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध, पारसी और ईसाई समुदाय में काफी खुशी है। इसी क्रम में पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी दानिश कनेरिया (Danish Kaneria) ने भी अपनी खुशी जाहिर की है और भारत सरकार का आभार प्रकट किया है।

CAA लागू होने से खुश हुए पाकिस्तानी

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व स्पिनर दानिश कनेरिया ने सोमवार को सोशल मीडिया प्लेटफार्म X पर कुछ पोस्ट साझा करते हुए CAA लागु होने पर अपनी खुशी और भारत सरकार का आभार प्रकार दिया। उन्होंने लिखा ,

“पाकिस्तान हिंदू अब खुल कर सांस ले सकेंगे। नागरिकता संसोधन अधिनियम जारी करने के लिए नरेंद्र मोदी जी और अमित शाह जी का धन्यवाद।”

आपको बता दें कि पाकिस्तान में रहने वाले अल्पसंख्यकों विशेषकर हिन्दुओं को काफी प्रताड़ित किया जाता था। इतना ही नहीं आए दिन जबरन हिन्दुओं का धर्मपरिवर्तन करने की भी खबर आती थी। ऐसे में अब उनके पास भारत की नागरिकता लेने का विकल्प होगा।

कुछ ऐसा रहा है दानिश कनेरिया का क्रिकेट करियर

दानिश कनेरिया ने पाकिस्तान क्रिकेट टीम का 61 टेस्ट और 18 वनडे मैचों में प्रतिनिधित्व किया है। इस दौरान टेस्ट में उन्होंने 261 विकेट लिए, जबकि वनडे में उनके नाम 15 विकेट दर्ज है। दानिश ने कई बार आरोप लगाए हैं कि हिंदू होने के कारण टीम में उनके साथ भेदभाव किया जाता था। इतना ही नहीं उनके ऊपर कई बार इस्लाम धर्म अपनाने का भी दबाव बनाया गया। हालांकि, इस मामले में उन्होंने कोई आधिकारिक शिकायत दर्ज नहीं कार्रवाई। वहीं, जब कनेरिया ने भारत की नागरिकता लेने के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा कि अगर उन्हें मौका मिलेगा, तो वे भारत की नागरिकता ले लेंगे।

0/Post a Comment/Comments