टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा बार एक पारी से जीत हासिल करने वाले टॉप-4 भारतीय कप्तान


रोहित शर्मा पहले ही टेस्ट क्रिकेट में सबसे सफल भारतीय कप्तानों में से एक बन चुके हैं। उन्होंने भारत को ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में जीत दिलाई है। इसके अलावा, उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में भारत का नेतृत्व करते हुए चार पारी में जीत दर्ज की है।

इससे पहले आज, भारत ने धर्मशाला में इंग्लैंड को एक पारी और 64 रन से हराया, यह चौथा उदाहरण है, जहां टीम ने रोहित शर्मा की कप्तानी में पारी से जीत दर्ज की। इस जीत के साथ, शर्मा अब टेस्ट में सबसे ज्यादा पारी जीतने वाले भारतीय कप्तानों की सूची में पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं। यहां शीर्ष चार नामों की सूची दी गई है।

4. पूर्व भारतीय कप्तानों में से एक, सौरव गांगुली - 7

सौरव गांगुली ने अपने कप्तानी कार्यकाल के दौरान भारतीय क्रिकेट में बदलाव लाया। बाएं हाथ के बल्लेबाज ने टेस्ट क्रिकेट में देश को 7 पारियों में जीत दिलाकर खिलाड़ियों की एक पीढ़ी को प्रेरित किया।

3. पूर्व भारतीय कप्तानों में से एक, मोहम्मद अज़हरुद्दीन - 8

बहुत से प्रशंसकों को पता नहीं होगा लेकिन मोहम्मद अज़हरुद्दीन की कप्तानी के दौरान भी भारत का दबदबा था। अज़हरुद्दीन के नेतृत्व में खेलते हुए, भारतीय टीम ने एक पारी में आठ जीत दर्ज की, जो किसी भारतीय कप्तान द्वारा तीसरी सबसे बड़ी जीत है।

2. एमएस धोनी - 9

आमतौर पर कप्तानी की बात की जाए तो एमएस धोनी का नाम लिस्ट में सबसे ऊपर होता है. हालाँकि, वह दूसरे स्थान पर हैं। वह पहले टेस्ट में एक पारी में 9 जीत के साथ शीर्ष पर थे, लेकिन कुछ साल पहले निम्नलिखित व्यक्ति ने उन्हें शीर्ष से हटा दिया।

1. विराट कोहली - 12

भारतीय टेस्ट कप्तान द्वारा सबसे अधिक पारी में जीत का रिकॉर्ड किसी और के नाम नहीं बल्कि विराट कोहली के नाम है। सौरव गांगुली की तरह, कोहली ने भारतीय क्रिकेट में बड़े पैमाने पर बदलाव लाया और उन्होंने अपने कप्तानी करियर में एक पारी के हिसाब से 12 टेस्ट जीते।

0/Post a Comment/Comments