3 तरीके जिनकों अपनाकर बीसीसीआई रणजी ट्रॉफी को और ज्यादा रोमांचक टूर्नामेंट बना सकता है


रणजी ट्रॉफी भारत की सबसे प्रतिष्ठित घरेलू प्रतियोगिताओं में से एक है। कई क्रिकेटरों ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट के इस स्तर पर अपनी यात्रा शुरू की और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व किया। प्रतियोगिता में कुछ अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों ने भी भाग लिया है।

जहां रणजी ट्रॉफी एक समय में सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले टूर्नामेंटों में से एक थी, वहीं टी20 युग में इस टूर्नामेंट की दर्शक संख्या और फैन फॉलोइंग कम हो गई है। फिर भी, टेस्ट क्रिकेट कुछ बदलावों के साथ जीवित रहने में कामयाब रहा है, और यहां उन तीन तरीकों पर एक नजर है जिनसे बीसीसीआई रणजी ट्रॉफी को और अधिक रोमांचक बनाने की कोशिश कर सकता है।

1. रणजी ट्रॉफी ग्रुप स्टेज तब होना चाहिए जब टीम इंडिया कम मैच खेले

रणजी ट्रॉफी ग्रुप चरण का मुकाबला 2023/24 में इंग्लैंड के खिलाफ भारत की घरेलू टेस्ट श्रृंखला से हुआ। पिछले साल भी ऑस्ट्रेलिया ने इसी समय भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेली थी. शायद बीसीसीआई इस टूर्नामेंट के ग्रुप स्टेज को नवंबर तक खिसकाने के बारे में सोच सकता है.

बोर्ड को टीमों को पांच की बजाय आठ ग्रुप में बांटना चाहिए, ताकि ग्रुप स्टेज खेलने में लगने वाले दिनों की संख्या कम हो जाए. फिर, प्रत्येक टीम से शीर्ष 2 टीमें फुटबॉल टूर्नामेंट की तरह राउंड ऑफ़ 16 के लिए क्वालीफाई कर सकती हैं।

2. रणजी नॉकआउट में टीम इंडिया के लिए कोई मैच नहीं, सभी खिलाड़ी उपलब्ध रहें

जैसे बीसीसीआई ने आईपीएल के लिए एक विशेष विंडो तैयार की है, उन्हें रणजी ट्रॉफी के लिए भी एक विशेष विंडो की योजना बनानी चाहिए। शायद, जनवरी वह विंडो हो सकती है, जिसमें सप्ताह 1 में 16 राउंड, सप्ताह 2 में क्वार्टरफ़ाइनल, सप्ताह 3 में सेमीफ़ाइनल और सप्ताह 4 में फ़ाइनल होगा।

सभी खिलाड़ियों को नॉकआउट मैचों के लिए उपलब्ध होना चाहिए, और ये भारत के मुख्य टेस्ट केंद्रों पर होने चाहिए ताकि प्रशंसकों को उच्चतम गुणवत्ता में लाइव एक्शन का आनंद मिल सके।

3. सभी नॉकआउट मैच गुलाबी गेंद वाले खेल होने चाहिए

भारत को गुलाबी गेंद वाले मैचों में थोड़ा संघर्ष करना पड़ा है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि भारतीय खिलाड़ियों को दिन/रात प्रारूप की अच्छी जानकारी हो, बोर्ड अनिवार्य रूप से नॉकआउट मैचों के लिए भागीदारी रख सकता है और केवल गुलाबी गेंद का उपयोग कर सकता है। इन बदलावों से टूर्नामेंट और भी रोमांचक हो जाएगा.

0/Post a Comment/Comments