मोहम्मद नबी ने रचा इतिहास, 39 साल में 5 विकेट लेकर बनाया तोड़ा विवियन रिचर्ड्स का गजब रिकॉर्ड

 


अफगानिस्तान के दिग्गज ऑलराउंडर मोहम्मद नबी (Mohammad Nabi) ने मंगलवार (12 मार्च) को आयरलैंड के खिलाफ शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए तीसरे औऱ आखिरी वनडे में अपनी शानदार गेंदबाजी से खास रिकॉर्ड बना दिया। नबी ने 10 ओवर में सिर्फ 17 रन देकर 5 विकेट हासिल किए। इस फॉर्मेट में नबी ने पहली बार 5 विकेट हासिल किए हैं। 

नबी सबसे ज्यादा उम्र में वनडे में पारी मे 5 या उससे ज्यादा विकेट (पूर्ण सदस्य देश) लेने के मामले में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। उन्होंने 39 साल 71 दिन की उम्र में यह कारनामा किया है।  

इस लिस्ट में उन्होंने (37 साल 336 दिन) और विवियन रिचर्ड्स (37 साल 230 दिन) को पीछे छोड़ा है। इमरान ताहिर (39 साल 190 दिन) इस लिस्ट में पहले स्थान पर हैं। 

नबी अफगानिस्तान के छठे गेंदबाज बने हैं, जिन्होंन वनडे इंटरनेशनल में पारी में 5 विकेट लिए हैं। उनसे पहले राशिद खान, मुजीब उर रहमान, गुलबदीन नायब, हामिद हसन और रहमत शाह ही ऐसा कर पाए थे। 

इसके अलावा नबी ने बल्लेबाजी में भी 62 गेंदों का सामना करते हुए 3 चौकों की मदद से 48 रन बनाए थे।

गौरतलब है कि इस मुकाबले में अफगानिस्तान ने आयरलैंड को 117 रन के विशाल अंतर से हराकर सीरीज 3-0 से अपने नाम की। पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद अफगानिस्तान ने 9 विकेट के नुकसान पर 236 रन बनाए थे। इसके जवाब में आयरलैंड की टीम 35 ओवर मे 119 रनों पर ही ढेर हो गई।

0/Post a Comment/Comments