WATCH: सचिन के बाद विराट कोहली का डीपफेक वीडियो हुआ वायरल, सट्टेबाज़ी ऐप को प्रमोट करते आए नज़र

भारत के महान बल्लेबाज़ सचिन तेंदुलकर के बाद स्टार क्रिकेटर विराट कोहली भी कुख्यात डीपफेक तकनीक का निशाना बन गए हैं। विराट कोहली का डीपफेक वीडियो इस समय इंटरनेट पर काफी तेज़ी से वायरल हो रहा है जिसमें कोहली को एक सट्टेबाजी ऐप को प्रमोट करते हुए दिखाया गया है। इस डीपफेक वीडियो में विराट कोहली न्यूनतम निवेश पर महत्वपूर्ण रिटर्न का वादा करते हुए भी दिख रहे हैं।

इसके अलावा, वीडियो की विश्वसनीयता बढ़ाने के प्रयास में, भारत में व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त टीवी पत्रकार को शामिल करके फुटेज में हेरफेर भी किया गया है। वायरल वीडियो में कोहली को हिंदी में एक संदेश देते हुए दिखाया गया है, जो 'एविएटर' नामक सट्टेबाजी ऐप का समर्थन करता है। इसकी प्रामाणिकता बढ़ाने के प्रयास में, फुटेज में एक प्रसिद्ध टीवी पत्रकार अंजना ओम कश्यप को भी दिखाया गया है।

इस डीपफेक वीडियो से एक गलत मैसेज जा रहा है और इसका अर्थ ये निकल रहा है कि विज्ञापन एक लाइव समाचार शो के दौरान प्रसारित किया गया था। विज्ञापन में ये भी दावा किया गया है कि कोहली ने मामूली रकम निवेश करके अच्छा खासा मुनाफा कमाया है। वीडियो बनाने वालों ने ग्राहम बेन्सिंगर के साथ विराट कोहली के बहुचर्चित इंटरव्यू का एक पार्ट इस्तेमाल किया है, जिसमें क्रिकेटर की मूल आवाज के ऊपर एक नकली आवाज लगाई गई है और होंठों की गतिविधियों को सिंक्रनाइज़ करने के लिए डीपफेक तकनीक का उपयोग किया है, जिससे ये कोहली जैसा प्रतीत होता है।

आपको बता दें कि कोहली ने पहले कभी ऐसे गेमिंग प्लेटफ़ॉर्म का समर्थन नहीं किया है। वीडियो में ऐप के उनके समर्थन का संकेत मिलता है, जो कथित तौर पर निवेश पर महत्वपूर्ण रिटर्न का आश्वासन देता है। विज्ञापन के मुताबिक, कोहली ने तीन दिनों के भीतर महज 1,000 रुपये का निवेश करके 81,000 रुपये कमाए। डीपफेक वीडियो और उसके कंटेंट को लेकर विराट कोहली की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। इससे पहले, सचिन तेंदुलकर का एक डीपफेक वीडियो भी फेसबुक पर सामने आया था, जिसमें पूर्व भारतीय बल्लेबाज की डिजिटल रूप से बदली हुई क्लिप और आवाज थी, जिसमें उन्हें एक गेमिंग ऐप का समर्थन करते हुए गलत तरीके से चित्रित किया गया था।

0/Post a Comment/Comments