रोहित शर्मा के आगे कोई नहीं… हिटमैन है दुनिया के सबसे सफल कप्तान, विनिंग परसेंट देख हो जाएगा यकीन

 


Captain Rohit Sharma: साल 2021 में विराट कोहली ने अपनी एक फैसले से पूरी दुनिया को हैरान कर दिया था विराट कोहली ने अचानक भारतीय टीम से कप्तानी छोड़ने का ऐलान कर दिया था इसके बाद सभी लोगों के होश उड़ गए थे। फिर तुरंत भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने टीम इंडिया की कप्तानी ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा को साल 2021 के अंत में दे दी थी जिसके बाद से रोहित शर्मा लगातार क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में भारत की कप्तानी कर रहे हैं। इसके बाद रोहित शर्मा ने अपने कप्तानी में टीम इंडिया को एक अलग लेवल पर ले गए हैं। रोहित शर्मा भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के सबसे सफल कप्तान हैं इस बात की गवाही खुद आंकड़े दे रहे हैं।

रोहित है दुनिया के बेस्ट कप्तान

रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम ने 113 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। जिसमें से रोहित शर्मा ने भारतीय टीम को 83 मैचों में जीत दिलाई है बल्कि 26 मैच में टीम इंडिया को हार भी देखनी पड़ी है। जिस कारण इंटरनेशनल क्रिकेट में रोहित शर्मा का 100 से अधिक मैचों में कप्तान के तौर पर विनिंग परसेंट 73.45% हैं। इसके साथ रोहित शर्मा विश्व क्रिकेट में सबसे ज्यादा विनिंग परसेंट वाले कप्तान है। रोहित शर्मा के इस रिकॉर्ड के आसपास कोई अन्य खिलाड़ी भी नहीं है।

रिंकी पोंटिंग को भी छोड़ा पीछे

रिकी पोंटिंग ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के सबसे सफल कप्तान है क्योंकि उनके कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने 324 मैच में से 220 में जीते हैं। लेकिन इस दौरान रिंकी का भी विनिंग परसेंट 67.9 है। लेकिन रोहित शर्मा उनसे भी आगे चल रही हैं रोहित शर्मा कुछ समय पहले ही भारत को वर्ल्ड कप जीतने वाले पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया है।

0/Post a Comment/Comments