टेस्ट और वनडे दोनों में 300 रनों से ज्यादा अंतर से जीतने वाली टॉप-3 टीमें


 किसी भी खेल में जीत हमेशा खास होती है। हालाँकि, जीत का अंतर एक टीम के दूसरे पर प्रभुत्व का वर्णन करता है। पिछले कुछ वर्षों में, क्रिकेट के सभी प्रारूपों में कुछ बड़ी जीत दर्ज की गई हैं। अधिकतर टेस्ट क्रिकेट में किसी टीम को बहुत बड़े अंतर से जीतते हुए देखना सामान्य बात है।

लेकिन सफेद गेंद प्रारूप में, यह बहुत दुर्लभ है। 300 या उससे अधिक की जीत का अंतर हमेशा बड़ा होता है, यही कारण है कि केवल चार मौके होते हैं जब कोई टीम वनडे में 300+ के अंतर से जीतती है। हालाँकि, हम यहां उन टीमों के बारे में बात करेंगे जिन्होंने टेस्ट और वनडे में 300 से अधिक अंतर से जीत हासिल की है। विशेष रूप से, ऐसी केवल तीन टीमें हैं।

3. जिम्बाब्वे

इस बात पर यकीन करना मुश्किल होगा कि जिम्बाब्वे भी इस लिस्ट में है. लेकिन हां, वे टेस्ट और वनडे दोनों में 300 रन के जीत अंतर वाली तीन टीमों में से एक हैं। जिम्बाब्वे के लिए टेस्ट में सबसे बड़ी जीत का अंतर अप्रैल 2013 में हरारे में बांग्लादेश के खिलाफ था, जब उन्होंने उन्हें 335 रनों से हराया था। वनडे में उनकी सबसे बड़ी जीत का अंतर 304 है, जो आईसीसी क्रिकेट विश्व कप क्वालीफायर 2023 के दौरान यूएसए के खिलाफ है।

2. ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया भी इस सूची में है, जो कोई आश्चर्य की बात नहीं है क्योंकि वह टेस्ट क्रिकेट में दो बार 500 से अधिक रनों के अंतर से जीतने वाली एकमात्र टीम है। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने टेस्ट क्रिकेट में 25 मैच 300 या उससे अधिक के अंतर से जीते हैं। उनकी सबसे बड़ी जीत, जो कुल मिलाकर दूसरी सबसे बड़ी जीत भी है, अगस्त 1934 में ओवल में इंग्लैंड के खिलाफ आई, जब उन्होंने 562 रनों से जीत हासिल की। वनडे में ऑस्ट्रेलिया ने वर्ल्ड कप 2023 में नीदरलैंड्स के खिलाफ 309 रनों से जीत दर्ज की.

1. भारत

भारत टेस्ट और वनडे में कई बार 300 से अधिक अंतर से जीत हासिल करने वाली एकमात्र टीम है। उन्होंने वनडे में 317 और 302 के अंतर से जीत हासिल की है और दोनों ही जीत श्रीलंका के खिलाफ मिली है। इस बीच, टेस्ट क्रिकेट में भारत ने आठ बार 300 से अधिक रन बनाए हैं। उनकी 434 रनों की सबसे बड़ी जीत हाल ही में राजकोट में इंग्लैंड के खिलाफ आई थी।

0/Post a Comment/Comments