ICC T20I रैंकिंग में रोहित शर्मा और रिंकू सिंह को जबरदस्त फायदा, टेस्ट में दो ऑस्ट्रेलियाई टॉप 5 में शामिल


आईसीसी ने साप्ताहिक रैंकिंग (ICC Ranking) अपडेट जारी कर दिया है। पिछले हफ्ते भारत-अफगानिस्तान, न्यूजीलैंड-पाकिस्तान और श्रीलंका-ज़िम्बाब्वे के बीच T20I मुकाबले खेले गए। वहीं, ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच टेस्ट मुकाबला खेला गया, जिससे रैंकिंग में कुछ फेरबदल देखने को मिले।

बल्लेबाजी T20I रैंकिंग में भारत के कप्तान रोहित शर्मा को अफगानिस्तान के खिलाफ शतक लगाने का फायदा मिला और वह 19 स्थान के फायदे से 49वें स्थान पर पहुँच गए हैं। वहीं, इसी मुकाबले में रोहित के साथ रिकॉर्ड साझेदारी में 69 रनों की नाबाद पारी खेलने वाले रिंकू सिंह 70 स्थान की छलांग लगाकर 31वें स्थान पर मौजूद हैं। टॉप 5 में कोई भी बदलाव नहीं हुआ है लेकिन न्यूजीलैंड के फिन एलन नौ स्थान के फायदे से सातवें स्थान पर पहुँच गए हैं।

टॉप 10 के बाहर टिम साइफर्ट तीन स्थान के फायदे से 20वें और डैरिल मिचेल 10 स्थान के फायदे से 27वें स्थान पर हैं। अफगानिस्तान के रहमानुल्लाह गुरबाज दो स्थान के फायदे से 19वें और इब्राहिम जादरान नौ स्थान के फायदे से 26वें स्थान पर पहुँच गए हैं।

गेंदबाजी रैंकिंग में श्रीलंका के वानिन्दु हसरंगा एक स्थान के नुकसान से चौथे स्थान पर हैं। भारत की तरफ से अक्षर पटेल पांचवें और रवि बिश्नोई छठे स्थान पर बरकरार हैं। दक्षिण अफ्रीका के तबरेज़ शम्सी एक स्थान के फायदे से सातवें, अफगानिस्तान के राशिद खान एक स्थान के नुकसान से आठवें और न्यूजीलैंड के मिचेल सैंटनर दो स्थान के फायदे से नौवें स्थान पर पहुँच गए हैं। टिम साउदी सात स्थान के फायदे से 11वें और पाकिस्तान के कप्तान शाहीन अफरीदी तीन स्थान के फायदे से 21वें स्थान पर हैं।

बल्लेबाजी टेस्ट रैंकिंग में टॉप 4 में कोई बदलाव नहीं हुआ है और न्यूजीलैंड के केन विलियमसन अभी भी पहले स्थान पर बरकरार हैं। ऑस्ट्रेलिया के ट्रैविस हेड टॉप 5 में शामिल हो गए हैं और उन्हें सात स्थान का फायदा हुआ है। भारत के विराट कोहली और इंग्लैंड के हैरी ब्रूक एक-एक स्थान के नुकसान से क्रमशः सातवें और आठवें स्थान पर खिसक गए हैं, वहीं पाकिस्तान के बाबर आज़म दो स्थान के नुकसान से 10वें स्थान पर हैं। वेस्टइंडीज के किर्क मैकेंजी 61 स्थान के फायदे से 85वें और शमार जोसेफ टॉप 100 में प्रवेश करते हुए संयुक्त 99वें स्थान पर हैं।

गेंदबाजी रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड तीन स्थान के फायदे से चौथे और नाथन लायन एक स्थान के फायदे से टॉप 10 में आ गए हैं। शमार जोसेफ को भी एडिलेड में जबरदस्त प्रदर्शन का फायदा हुआ और वह टॉप 100 में प्रवेश करते हुए संयुक्त 92वें स्थान पर हैं।

ज़िम्बाब्वे और आयरलैंड महिला टीमों के बीच खेली गई तीन मैचों की सीरीज से वनडे रैंकिंग में भी कुछ बदलाव देखने को मिले हैं। बल्लेबाजी रैंकिंग में आयरलैंड की गेबी लुईस 11 स्थान के फायदे से 13वें और एमी हंटर पांच स्थान के फायदे से 37वें, ज़िम्बाब्वे की एश्ली एंडीराया टॉप 100 में आ गई हैं और वह संयुक्त 78वें स्थान पर हैं।

गेंदबाजी में अर्लेन केली 11 स्थान के फायदे से 31वें, लॉरा डेलानी आठ स्थान के फायदे से 41वें और एवा कैनिंग 10 स्थान के फायदे से 63वें, वहीं ज़िम्बाब्वे की केलिस एंडलोवु टॉप 100 में आकर 65वें स्थान पर पहुँच गई हैं।

0/Post a Comment/Comments