सरफराज खान ही नहीं इन 5 खिलाड़ियों के साथ भी हुई नाइंसाफी, रणजी में रन बनाने के बावजूद टीम इंडिया में नहीं मिला मौका


Team India : भारत के युवा बल्लेबाज सरफराज खान रणजी ट्रॉफी में मुंबई की तरफ से खेलते हुए दिखाई देते है। प्रथम शरतेनी क्रिकेट में इनके आँकड़े बहुत शानदार रहे है उसके बाद भी इन्हे अभी तक भारतीय टीम के स्क्वाड में कभी भी चयनित नहीं किया गया है। आपको जानकारी के लिए बता दें सरफराज खान (Sarfaraz Khan) अकेले भारतीय खिलाड़ी नहीं है जिन्हे प्रथम श्रेणी क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने के बाद भी भारतीय टीम (Team India) के स्क्वाड में मौका नहीं दिया गया।

इससे पहले भी कई ऐसे शानदार बल्लेबाज रह चुके है,जिन्होंने प्रथम श्रेणी में बेहतरीन प्रदर्शन किया उसके बाद भी टीम इंडिया (Team India) में खेलने का मौका नहीं मिला। आज हम आपको 5 ऐसे ही भारतीय खिलाड़ियों के बारें में बताने वाले है।

1.अमोल मजूमदार(Amol Muzumdar)

भारतीय बल्लेबाज अमोल मजूमदार (Amol Muzumdar) भी अपने जमाने में रणजी के स्टार खिलाड़ी रहे थे,इन्होंने 17 प्रथम श्रेणी मैचों में 48.13 की औसत से 11167 रन बनाए थे। इस दौरान इनके बल्ले से 60 अर्धशतक और 30 शतकीय पारी निकली थी। इतने शानदार आँकड़े रहने के बावजूद अमोल मजूमदार को कभी भी टीम इंडिया (Team India) के लिए खेलने का मौका नहीं मिल सका। फिलहाल अमोल मजूमदार भारतीय महिला क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के रुओ में काम कर रहे है।

2.राणादेब बोस (Ranadeb Bose)

राणादेब बोस (Ranadeb Bose) अपने जमाने में घरेलू क्रिकेट स्टार गेंदबाज रहे थे,इन्हे टीम इंडिया (Team India) का भविष्य का स्टार गेंदबाज कहा जा रहा था। अगर हम प्रथम श्रेणी क्रिकेट में इनके आंकड़ों पर नजर डालें तो इनके आँकड़े बेहद शानदार रहे है। इन्होंने 91 मैचों में गेंदबाजी के दौरान कुल 317 विकेट हासिल किए है। इस दौरान 24 रन देकर 7 विकेट हासिल करना इनका एक पारी में बेस्ट प्रदर्शन रहा है। प्रथम श्रेणी में शानदार प्रदर्शन के बाद भी राणादेब बोस को कभी भी भारतीय टीम के लिए डेब्यू करने का मौका नहीं मिला।

3.केपी भास्कर (KP Bhaskar)

केपी भास्कर (KP Bhaskar) भी उन्ही खिलाड़ियों में से एक है,जिन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में तो शानदार प्रदर्शन किया लेकिन कभी भी भारतीय टीम  (Team India) का प्रतिनिधित्व नहीं कर पाएं। केपी भास्कर ने 95 प्रथम श्रेणी मैचों में 52.84 की औसत से 5443 रन बनाए है,इस दौरान इनके बल्ले से 18 शतकीय और 21 अर्धशतकीय पारी भी निकली थी,222 रन नाबाद इनका बेस्ट स्कोर रहा है। केपी भास्कर रणजी ट्रॉफी में दिल्ली की टीम का प्रतिनिधित्व करते थे।

4.पदमाकर शिवाल्कर (Padmakar Shivalkar)

भारत के गेंदबाज पदमाकर शिवाल्कर (Padmakar Shivalkar) अपने जमाने के सबसे बेहतरीन गेंदबाजों में से एक हुआ करते थे। इन्होंने 124 प्रथम श्रेणी मुकाबलों में अपनी गेंदबाजी से 589 विकेट हासिल किए था। शानदार प्रदर्शन करने के बाद भी पदमाकर शिवाल्कर कभी भी भारतीय टीम (Team India) का प्रतिनिधित्व नहीं कर पाए। यह रणजी ट्रॉफी में मुंबई टीम का प्रतिनिधित्व करते थे। 16 रन देकर 8 विकेट हासिल करना इनका एक पारी में बेस्ट प्रदर्शन रहा था।

5. राजिंदर गोयल (Rajinder Goel)

पदमाकर शिवाल्कर की ही तरह राजिंदर गोयल (Rajinder Goel) भी भारत के स्टार गेंदबाजों में से एक थे,इनका जादू रणजी में सिर चढ़कर बोला। अगर हम इनके आंकड़ों पर नजर डालें तो इनके आँकड़े बहुत बेहतरीन रहे हैं,इन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 157 मैचों में गेंदबाजी के दौरान 750 विकेट हासिल किए थे। इस दौरान 55 रन देकर 8 विकेट हासिल करना इनका एक पारी में बेस्ट प्रदर्शन रहा है। इतना शानदार प्रथम श्रेणी करियर होने के बावजूद भी राजिंदर गोयल को भारतीय टीम (Team India) के लिए खेलने का कभी मौका नहीं मिल सका।

0/Post a Comment/Comments