3 खिलाड़ी जिन्होंने एक टेस्ट पारी में 0 रन देकर 1 से ज्यादा विकेट लिए


टेस्ट पारी में विकेट लेना हर गेंदबाज का लक्ष्य होता है. हालाँकि, हर कोई आसानी से लक्ष्य हासिल नहीं कर सकता क्योंकि बल्लेबाजों का ध्यान लंबी पारी खेलने पर होता है। गेंदबाजों को योजना बनानी होगी और उसे पूर्णता के साथ क्रियान्वित करना होगा क्योंकि लाल गेंद का खेल बल्लेबाजों को असीमित समय देता है।

एक टीम द्वारा खेले जाने वाले अधिकतम ओवरों की कोई ऊपरी सीमा नहीं है। इसलिए, बल्लेबाज़ गेंद नंबर एक से आक्रमण करने के बजाय रक्षात्मक रूप से खेलना पसंद करते हैं। फिर भी, कुछ गेंदबाज ऐसे रहे हैं, जिन्होंने खेल के इस प्रारूप में शानदार प्रदर्शन किया है।

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अब तक तीन ऐसे गेंदबाज हुए हैं जो एक पारी में बिना कोई रन दिए कई विकेट लेने में कामयाब रहे हैं। यहां तीन नामों की सूची दी गई है.

1. मुकेश कुमार - 2/0 बनाम दक्षिण अफ्रीका, जनवरी 2024

भारतीय तेज गेंदबाज मुकेश कुमार ने पिछले साल ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था. वह अब देश के लिए सभी प्रारूपों के खिलाड़ी बन गए हैं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चल रही श्रृंखला के दूसरे टेस्ट में खेलते हुए, कुमार ने केशव महाराज और कैगिसो रबाडा को बिना कोई रन दिए आउट कर दिया।

2. जो रूट - 2/0 बनाम श्रीलंका, जनवरी 2021

इंग्लैंड ने 2021 की शुरुआत में टेस्ट सीरीज़ के लिए श्रीलंका का दौरा किया। गॉल टेस्ट मैच में, कप्तान जो रूट ने कुछ ऑफ स्पिन गेंदबाजी करने का फैसला किया और 2/0 के आंकड़े के साथ लौटे। उन्होंने पारी को समेटने के लिए पुछल्ले बल्लेबाजों लसिथ एम्बुलडेनिया और असिथा फर्नांडो को आउट किया।

3. रिची बेनॉड - 3/0 बनाम। भारत, दिसंबर 1959

एक पारी में 0 रन देकर दो से अधिक विकेट लेने वाले एकमात्र गेंदबाज पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिची बेनॉड हैं। उन्होंने दिसंबर 1959 में अरुण जेटली स्टेडियम में भारत के खिलाफ 3/0 का स्वप्निल स्पैल फेंका। उनके तीन शिकार जोशी, मुदैया और देसाई थे।

0/Post a Comment/Comments