केशव महाराज के 'धार्मिक विश्वास' के साथ 'राजनीतिक एजेंडे' की तुलना करने पर फैंस ने उस्मान ख्वाजा को ट्रोल किया

ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा ने अपने नवीनतम इंस्टाग्राम वीडियो में केशव महाराज के उपयोग से ध्रुवीकरण वाले विचारों को उठाया है, जिसमें उन्होंने आईसीसी को उसके "दोहरे मानकों" के लिए नारा दिया है।

पिछले कुछ हफ़्तों से, उस्मान ख्वाजा क्रिकेट कारणों से नहीं, बल्कि इज़राइल बनाम गाजा संघर्ष पर अपने रुख और मानवीय मुद्दों के बारे में अपने संदेश के कारण सुर्खियाँ बटोर रहे हैं।

"सभी जीवन समान हैं" और "स्वतंत्रता एक मानव अधिकार है" संदेश वाले जूते पहनने पर आईसीसी से प्रतिबंधों का सामना करने के खिलाफ चेतावनी दिए जाने के बाद, ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज ने पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच के लिए अपने जूते पर अपनी बेटियों के नाम लिखे। काली पट्टी पहनी थी. अपने जूते और बल्ले पर कबूतर का लोगो पहनने के उनके आवेदन को भी ICC ने अस्वीकार कर दिया था।

कल, क्रिसमस के दिन, उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो पोस्ट किया जिसमें उन्होंने निकोलस पूरन, मार्नस लाबुशेन और केशव महाराज की अपने बल्ले पर धार्मिक प्रतीकों का उपयोग करते हुए तस्वीरें डालीं, जिन्हें आईसीसी ने मंजूरी दे दी। उन्होंने वीडियो के कैप्शन में "#असंगत #दोहरे मानक" का इस्तेमाल किया।

निकोलस पूरन के बल्ले के पीछे एक क्रॉस है। लाबुशेन के बल्ले पर एक ईगल स्टिकर है - जो बाइबल की एक आयत का संदर्भ है। और केशव महाराज, एक हिंदू, के बल्ले पर 'ओम' चिन्ह है।

उस्मान ख्वाजा द्वारा केशव महाराज द्वारा 'ओम' चिन्ह का उदाहरण दिए जाने से भारतीय नाखुश हैं

हालांकि ख्वाजा की बात यहां समझी जा सकती है, लेकिन उदाहरण के तौर पर केशव महाराज का इस्तेमाल करने पर कुछ लोगों ने उन्हें आड़े हाथों लिया और ट्रोल किया।

यहां कुछ प्रतिक्रियाएं देखें:

केशव महाराज धर्म से हिंदू हैं और उनके बल्ले पर 'ओम' चिन्ह है।

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने उस्मान के प्रति अपना समर्थन जताया है और कहा है कि उन्हें लाबुशेन द्वारा अपना धार्मिक चिन्ह लगाने और ख्वाजा द्वारा कबूतर लगाने में कोई अंतर नहीं दिखता है। हालांकि, कमिंस ने स्वीकार किया कि अंत में यह आईसीसी का फैसला है।

कमिंस ने कहा: “सभी का जीवन समान है और मुझे नहीं लगता कि यह बहुत अपमानजनक है, और मैं कबूतर के बारे में भी यही कहूंगा। वह उज्जी है. वह अपना सिर ऊंचा रख सकता है जिस तरह से वह इसके बारे में गया है, लेकिन इसके नियम मौजूद हैं, इसलिए मेरा मानना ​​है कि आईसीसी ने कहा है कि वे इसे मंजूरी नहीं देंगे। वे नियम बनाते हैं और आपको इसे स्वीकार करना होगा।"

0/Post a Comment/Comments