"केएल राहुल को नहीं खिलाऊंगा": दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट से पहले गौतम गंभीर ने दिया बड़ा बयान


यह लगभग तय है कि केएल राहुल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए विकेटकीपर के रूप में भारत की प्लेइंग इलेवन में शामिल होंगे। हालाँकि, भारत के पूर्व बल्लेबाज गौतम गंभीर को दीर्घकालिक दृष्टि से प्रबंधन के इस फैसले पर आपत्ति है ।

2 टेस्ट मैचों की श्रृंखला 26 दिसंबर से सेंचुरियन में शुरू होगी, जहां केएल राहुल ने 2021/22 दौरे पर शानदार मैच विजेता शतक बनाया था।

ईशान किशन के कथित "मानसिक थकान" के कारण टेस्ट श्रृंखला से हटने के साथ , केएल राहुल, जिनका बीसीसीआई द्वारा घोषित टीम में विकेटकीपर के रूप में भी उल्लेख किया गया था, टेस्ट में वापसी करने की कतार में हैं। किशन के स्थान पर केएस भरत को टीम में शामिल किया गया है।

केएल राहुल ने कभी भी टेस्ट मैच में विकेटकीपिंग नहीं की है. और यह उनके करियर में केवल दूसरी बार होगा जब राहुल नामित विकेटकीपर के रूप में प्रथम श्रेणी खेल शुरू करेंगे। राहुल 6/7वें नंबर पर मध्यक्रम की भूमिका में आएंगे।

विकेटकीपर केएल राहुल के लिए असली चुनौती इंग्लैंड के खिलाफ रैंक टर्नर पर होगी: गौतम गंभीर

लखनऊ सुपर जाइंट्स में केएल राहुल के साथ काम कर चुके गौतम गंभीर इन दो टेस्ट मैचों में राहुल को विकेटकीपर के तौर पर खिलाने के प्रबंधन के इस कदम से पूरी तरह सहमत नहीं हैं. गंभीर ने जोर देकर कहा कि इंग्लैंड के खिलाफ 5 टेस्ट मैचों में टर्निंग पिचों पर भारतीय परिस्थितियों में टिके रहना राहुल के लिए एक बड़ी चुनौती होगी।

स्टार स्पोर्ट्स से बात करते हुए, गंभीर ने कहा:  “मुझे उम्मीद है कि यह एक बार की स्थिति नहीं है क्योंकि यह अनुचित होगा। उनकी असली चुनौती दक्षिण अफ्रीका में विकेटकीपिंग नहीं, बल्कि इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में रैंक टर्नर पर होगी, जब अश्विन, जडेजा और अक्षर गेंदबाजी करेंगे। कोई भी चुनौती उससे बड़ी नहीं है.'

इंग्लैंड टेस्ट श्रृंखला के लिए, भारत केएस भरत को एकादश में शामिल करने की संभावना है, जो राहुल की तुलना में स्पिनरों के लिए बेहतर कीपर हैं। लेकिन चूंकि केएस भरत ने बल्लेबाज के रूप में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है, इसलिए गंभीर ने कहा कि पंत की अनुपस्थिति में राहुल सबसे अच्छा विकल्प हैं।

“यदि आप इन दो टेस्ट मैचों पर विचार कर रहे हैं, तो मैं उसे नहीं खिलाऊंगा क्योंकि मैं दीर्घकालिक योजनाओं को देखूंगा, और भारत के पास अभी कोई दीर्घकालिक योजना नहीं है क्योंकि आपके पास अब केवल केएस भरत और राहुल हैं . लेकिन शायद ऋषभ पंत के लौटने तक केएल राहुल को काम करने देना चीजों को आगे बढ़ाने का सही तरीका है,'' गंभीर ने कहा।

0/Post a Comment/Comments