क्या कप्तनी बल्लेबाजी को प्रभावित करती है, गौतम गंभीर ने धोनी-गांगुली का उदाहरण देते हुए कही बड़ी बात


भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने इस पर अपने विचार साझा किए कि क्या कप्तानी किसी खिलाड़ी के खेल को प्रभावित करती है और उन्होंने अपनी बात रखने के लिए पूर्व भारतीय कप्तानों एमएस धोनी और सौरव गांगुली का नाम लिया।

स्पोर्ट्सकीड़ा से बातचीत में, गौतम गंभीर से पूछा गया कि क्या किसी टीम का कप्तान होने से खिलाड़ी के प्राथमिक कौशल पर असर पड़ता है चाहे वह बल्लेबाजी हो या गेंदबाजी। भारत के पूर्व कप्तान ने कहा कि कप्तानी का किसी खिलाड़ी की बल्लेबाजी पर कोई खास असर नहीं पड़ता है.

उन्होंने रोहित शर्मा और विराट कोहली को भी शामिल किया, क्योंकि उन्होंने बल्लेबाजी कौशल के शीर्ष स्तर को बनाए रखते हुए भारत की कप्तानी की। 

उन्होंने एमएस धोनी और सौरव गांगुली का उदाहरण दिया, दोनों ने एकदिवसीय मैचों में 10,000 से अधिक रन बनाए, जबकि अपने करियर के अधिकांश समय में भारतीय टीम की कप्तानी भी की। गांगुली ने 2000-2005 तक भारत की कप्तानी की, जबकि धोनी ने 2007-2017 तक मेन इन ब्लू टीम का नेतृत्व किया।

"मुझे नहीं लगता कि कप्तान होने से बल्लेबाज के खेल पर असर पड़ता है। ऐसे कई कप्तान हुए हैं जिन्होंने कप्तान रहते हुए शानदार प्रदर्शन किया है. यह व्यक्तिगत मानसिकता के बारे में है. एमएस धोनी, सौरव गांगुली और अनिल कुंबले ने अच्छा प्रदर्शन किया है. इसी तरह, रोहित शर्मा और विराट कोहली ने भी ऐसा किया है," उसने कहा।

गंभीर ने स्वयं कुछ वनडे मैचों में भारत की कप्तानी की और सभी में जीत हासिल की, और 2012 और 2014 में कोलकाता नाइट राइडर्स को दो आईपीएल खिताब भी दिलाए। गंभीर ने बताया कि एक खिलाड़ी को उसकी बल्लेबाजी और गेंदबाजी कौशल के आधार पर चुना जाता है, जबकि कप्तानी केवल एक क्रिकेटर के लिए एक अतिरिक्त जिम्मेदारी।

“जब एक कप्तान बल्लेबाजी के लिए उतरता है, तो उसका प्राथमिक काम रन बनाना होता है। आपको टीम में बल्लेबाज या गेंदबाज के रूप में चुना जाता है; कप्तानी आपको दी गई एक अतिरिक्त जिम्मेदारी है। बल्लेबाजी करते समय, यदि आप यह सोच रहे हैं कि मैं कप्तान हूं, तो गेंद या बल्ले को यह नहीं पता होगा कि आप कप्तान हैं। जब आपके हाथ में बल्ला होता है तो आप बल्लेबाज होते हैं और जब आपके हाथ में गेंद होती है तो आप गेंदबाज होते हैं। जब आप आउट हो जाते हैं या अपना ओवर पूरा कर लेते हैं तो आप कप्तान बन जाते हैं," उन्होंने आगे कहा.

0/Post a Comment/Comments