अपने वनडे डेब्यू में 50 या उससे ज्यादा रन बनाने वाले 4 भारतीय बल्लेबाज, नंबर 3 को फिर कभी नही मिला मौका

 


टीम इंडिया ने क्रिकेट के खेल में कई बल्लेबाजी प्रतिभाएं पैदा की हैं। पिछले कुछ वर्षों में, कई बड़े बल्लेबाजी सुपरस्टारों ने भारत के लिए खेलते हुए सभी प्रारूपों में अपना नाम बनाया है। बल्लेबाजी की यह विरासत सुनील गावस्कर से लेकर सचिन तेंदुलकर तक चली आ रही है और अब विराट कोहली इसे आगे बढ़ा रहे हैं.

यहां तक ​​कि भारतीय टीम के सुपरस्टारों की अगली पीढ़ी ने भी शानदार जज्बा दिखाया है और ऐसा लगता है कि भविष्य में भी बल्लेबाजी की यह प्रतिभा बढ़ती रहेगी। ठीक उसी तरह जिस तरह से साई सुदर्शन ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ शानदार डेब्यू के साथ इंटरनेशनल क्रिकेट में एंट्री की थी. ऐसे चार भारतीय बल्लेबाज हैं जिन्होंने अपने वनडे डेब्यू पर 50 या उससे अधिक रन बनाए हैं।

चार भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने अपने वनडे डेब्यू पर 50 या उससे अधिक रन बनाए

4. बी साई सुदर्शन

जोहान्सबर्ग में दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच पहले वनडे में बी साई सुदर्शन ने अपना वनडे डेब्यू किया। उन्होंने 43 गेंदों में नौ चौकों की मदद से नाबाद 55 रन बनाकर भारत को 8 विकेट से जीत दिलाई। इसके साथ ही सुदर्शन डेब्यू मैच में अर्धशतक या उससे ज्यादा रन बनाने वाले चौथे भारतीय ओपनर बन गए हैं।

3. फ़ैज़ फ़ज़ल

फ़ैज़ फ़ज़ल ने भारत के लिए केवल एक गेम खेला है। उन्होंने एमएस धोनी की कप्तानी में 2016 में हरारे में जिम्बाब्वे के खिलाफ अपना वनडे डेब्यू किया था। भारत ने जिम्बाब्वे को 123 रन पर आउट कर 126/0 का स्कोर बनाकर दस विकेट से जीत हासिल की। केएल राहुल ने नाबाद 63 रन बनाए, जबकि फैज़ ने 62 गेंदों में सात चौकों और एक छक्के की मदद से 55 रन बनाए। लेकिन उसके बाद वह भारत के लिए नहीं खेले.

2. केएल राहुल

केएल राहुल अपने वनडे डेब्यू पर शतक बनाने वाले एकमात्र भारतीय बल्लेबाज हैं। उन्होंने अपना पहला वनडे एमएस धोनी के नेतृत्व में 2016 में हरारे में जिम्बाब्वे के खिलाफ खेला था। राहुल ने 115 गेंदों पर 7 चौकों और एक छक्के की मदद से 100 रन बनाए और भारत ने वह मैच 9 विकेट से जीत लिया। इसके साथ ही राहुल ने अपना नाम रिकॉर्ड बुक में दर्ज करा लिया.

1. रॉबिन उथप्पा

रॉबिन उथप्पा वनडे डेब्यू पर 50+ स्कोर बनाने वाले पहले भारतीय ओपनर थे। उन्होंने अपना पहला मैच 2006 में राहुल द्रविड़ के नेतृत्व में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। उन्होंने 96 गेंदों में 12 चौकों और एक छक्के की मदद से 86 रन बनाए और डेब्यू मैच में अर्धशतक लगाने वाले पहले ओपनर बन गए। भारत ने वह मैच 7 विकेट से जीता था.

0/Post a Comment/Comments