साल 2023 में सबसे ज्यादा वायरल हुई हैं क्रिकेट दुनिया की यह तस्वीरें, आपने कितनी देखी?

Cricket 2023 in pictures: क्रिकेट की दुनिया के ससाल 2023 बेहद ही यादगार और शानदार रहा है। हालांकि कुछ टीम और खिलाड़ियों के लिए इस साल किस्मत के दरवाजे खुले लेकिन कुछ खिलाड़ी और टीमें ऐसी भी थी जिनका यह साल बेहद ही खराब रहा है। इस आर्टिकल में हम क्रिकेट में होने वाले टॉप मोमेंट्स की बात करेंगे जो इस साल 2023 में हुए हैं।

10. शुभमन गिल का दोहरा शतक

जनवरी 2023 में टीम इंडिया ने श्रीलंका के खिलाफ वनडे और टी-20 सीरीज खेली। गिल ने वनडे फॉर्मेट में कमाल किया और अपने बल्लेबाजी का डंका बजाया।  शुभमन गिल ने 145 गेंदों में अपना दोहरा शतक जड़ा। हालांकि आउट होने से पहले उन्होंने 149 गेंदों में 9 छक्कों और 19 चौकों के मदद से 208 रनों के पारी खेली। यह साल का सबसे चर्चित और ट्रेंडिंग किस्सा रहा था। गिल की यह तस्वीर बेहद ही फेमस हुई थी। 

9. ऑस्ट्रेलिया महिला टीम का टी-20 वर्ल्ड कप जीतना

ऑस्ट्रेलिया टीम ने महिला टी-20 वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका महिला टीम को 19 रन से हराकर टी-20 वर्ल्ड कप अपने नाम किया। 

8. महिला प्रीमियर लीग (WPL) का उद्घाटन सीजन

आईपीएल को देखकर इंडियन क्रिकेट बोर्ड ने महिला क्रिकेट को भी आगे बढ़ाने का बड़ा कदम उठाया था। भारत में महिला बिग बैश लीग की तरह ही आईपीएल का महिला वर्ज़न का पहली बार आयोजन किया गया। इसका नाम था महिला प्रीमियर लीग। महिला प्रीमियर लीग का पहला सीजन मुंबई इंडियन ने हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में जीता। 

7. रिंकू सिंह का आगाज 

आईपीएल 2023 से पहले किसी को भी रिंकू सिंह के बारे में नहीं पता था। लेकिन उन्होंने आईपीएल 2023 में यश दयाल को 5 लगातार छक्के जड़कर टीम को नामुमकिन जीत दिलाई थ। जिसके बाद से लेकर उनका नाम इतना चर्चित हुआ की हर बच्चा-बच्चा जानने लगा की टीम इंडिया के भविष्य का फिनिशर तैयार हो रहा है। 

6. नवीन उल हक- गौतम गंभीर vs विराट कोहली 

आईपीएल में ही क्रिकेट जगत के बहुत से पल देखने को मिले जिसे शायद सालों याद रखा जाएगा। इनमें से एक नवीन उल हक और विराट कोहली की लड़ाई थी। मामला सिर्फ दोनों का नहीं था। टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर भी विराट कोहली से लोहा लेने उतर गए थे और दोनों के बीच हाथापाई होने वाली थी। यह तस्वीर इंटरनेट पर काफी चली थी और आज तक इसको कोई नहीं भूल पाया है। 

5.  धोनी-रवींद्र जडेजा का आईपीएल 2023 फाइनल मोमेंट (Emotional)

आईपीएल 2023 का फाइनल पल बेहद ही भावुक था। चेन्नई सुपर किंग्स हार के कागार पर खड़ी थी। लेकिन जडेजा की कमाल की पारी ने CSK को नया सिर्फ टाइटल दिलाई बल्कि धोनी ने अपना पांचवां आईपीएल टाइटल जीतकर मुंबई इंडियंस की बराबरी कर ली। सिर्फ आईपीएल जीतना ही नहीं, जडेजा की पारी के बाद जब रोते हुए धोनी ने उन्हें गोद में उठाया, इस तस्वीर ने इंटरनेट में आग लगा दी थी। आज तक यह पल फैंस के दिल से नहीं निकल सकता। 

4. ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराकर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप जीता 

टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में दूसरी बार पहुंची थी, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के सामने वह फाइनल बैटल में लड़खड़ा गए। भारत को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में हार का सामना करना पड़ा और ऑस्ट्रेलिया WTC 2023 का चैंपियन बना। यह भारत और भारतीय फैंस के लिए काफी उदास पल था।

3. हरमनप्रीत कौर ने स्टंपस तोड़ा और उन्हें 2 मैचों का बैन दिया गया 

भारत और बांग्लादेश की महिला टीमों के बीच एकदिवसीय श्रृंखला के निर्णायक मैच के दौरान विवाद खड़ा हो गया था जब भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ढाका में टीम के रन-चेज़ के दौरान आउट दिए जाने पर भड़क उठीं थी। भारतीय महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर को गुस्से में स्टंप तोड़ना भारी पड़ गया था। बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज के तीसरे मैच में हरमनप्रीत कौर ने आउट होने के बाद स्टंप पर बैट पटक दिया था।

वह अंपायर के फैसले से नाराज थीं और उनका मानना था कि उन्हें गलत आउट दिया गया। वहीं, सीरीज खत्म होने के बाद जब दोनों टीमें ट्रॉफी के साथ फोटो खिंचा रही थीं, तब हरमन ने अंपायरों को भी बुलाने की बात कही थी। आईसीसी ने इस चक्कर में उन पर दो मैच का बैन लगाया था।

2. पाकिस्तान टीम का भारत आना 

वर्ल्ड कप को लेकर काफी विवाद हुआ था की पाकिस्तान की टीम भारत में आएगी या नहीं। क्योंकि टीम इंडिया ने एशिया कप में खेलने से मना कर दिया था। ऐसे में जब वर्ल्ड कप के लिए पाकिस्तान की टीम भारत आई थी, तस्वीरें काफी वायरल हुई थी।

1. वर्ल्ड कप 2023- एंजलों मैथ्यूज, विराट कोहली- मोहम्मद शमी 

वर्ल्ड कप 2023 बहुत ही यादगार रहेगा। टीम इंडिया लगातार जीतकर अंतिम में वर्ल्ड कप फाइनल में हार गई और पूरे 120 करोड़ फैंस का दिल टूट गया था। लेकिन इसके साथ एंजेलो मैथ्यूज वर्ल्ड कप में टाइम आउट दिए जानें वाले क्रिकेट इतिहास के पहले खिलाड़ी बन गए थे। उन्हें बस 5 सेकंड के लिए बिना बल्लेबाज किए आउट करार दिया गया था। 

वहीं, विराट कोहली का 50वां वनडे शतक मारना और अपने आइडल सचिन तेंदुलकर के सामने घुटने टेकना इससे बेहतर पल क्रिकेट फैंस के लिए क्या ही होगा। 

मोहम्मद शमी भी कुछ मैच में बेंच गरम करने का काम कर रहे थे लेकिन अचानक से उन्हें जब टीम में चोटिल खिलाड़ियों की जगह दी गई तो उन्होंने क्रिकेट जगत और पूरे टूर्नामेंट में अपनी नाम के आंधी से धुरंधर बल्लेबाजों को उड़ा दिया। शमी वर्ल्ड कप में सबसे कम मैचों में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने थे। 

0/Post a Comment/Comments