अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में साल 2023 के टॉप 3 कप्तान


Top 3 International Cricket captains in 2023: क्रिकेट में कप्तानी को अक्सर कम महत्व दिया जाता है। ऐसा कहा जाता है कि एक लीडर उतना ही अच्छा होता है जितनी अच्छी उसकी टीम होती है। और यह निश्चित रूप से सच है, लेकिन यह भी उतना ही सच है कि एक महान कप्तान खिलाड़ियों से सर्वश्रेष्ठ प्राप्त करा सकता है।

पिछले कुछ सालों में, क्रिकेट के खेल में एक टीम को उसके कप्तान द्वारा परिभाषित किए जाने के कई उदाहरण देखे गए हैं। इंग्लैंड के माइक ब्रियरली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बल्ले से बहुत अच्छे प्रदर्शन नहीं किए, लेकिन उन्हें खेल के अब तक के सबसे महान लीडर में से एक माना जाता है। उन्होंने अपनी सहज और चतुर कप्तानी से बड़ा प्रभाव डाला।

पाकिस्तान के इमरान खान और श्रीलंका के अर्जुन रणतुंगा ने कई बाधाओं को पार करते हुए क्रमशः 1992 और 1996 एकदिवसीय विश्व कप में अपनी टीम को जीत दिलाई। सौरव गांगुली ने चौंकाने वाले मैच फिक्सिंग घोटाले के बाद भारतीय क्रिकेट को पुनर्जीवित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। वर्ष 2023 में भी कुछ कप्तानों ने आगे बढ़कर नेतृत्व करते हुए बड़ा प्रभाव डाला, जो उनके संबंधित पक्षों के प्रदर्शन में परिलक्षित होता है। जैसे-जैसे साल खत्म हो रहा है, हम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 2023 के तीन सर्वश्रेष्ठ नेताओं को चुनते हैं।

यहाँ देखें-

3. हशमतुल्लाह शाहिदी (Hashmatullah Shahidi) - अफगानिस्तान (Afghanistan)

अफगानिस्तान ने अपने अब तक के सर्वश्रेष्ठ एकदिवसीय विश्व कप अभियान का आनंद लिया और नौ मैचों में चार जीत के साथ लीग अंक तालिका में विश्वसनीय छठे स्थान पर रहा। एशियाई टीम ने दिल्ली में इंग्लैंड के खिलाफ 69 रनों की ऐतिहासिक जीत दर्ज की। परिणाम से उत्साहित होकर, उन्होंने पाकिस्तान को आठ विकेट से और श्रीलंका और नीदरलैंड को सात-सात विकेट से हरा दिया।

कोई नहीं जानता कि मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में मुजीब उर रहमान ने ग्लेन मैक्सवेल का कैच पकड़ लिया होता तो क्या होता। हालाँकि अफगानिस्तान सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने में असफल रहा, लेकिन उन्हें विश्व कप में अपने प्रदर्शन पर बेहद गर्व होना चाहिए।

आईसीसी आयोजन में अफगानिस्तान के सफल अभियान के पीछे एक बड़ा कारण हशमतुल्लाह शाहिदी का प्रेरणादायक नेतृत्व था। टीम की प्रतिभा पर कभी कोई संदेह नहीं रहा, लेकिन शाहिदी के नेतृत्व में वे एक अलग ताकत दिखते थे, जिसका नेता के रूप में शांत प्रभाव टीम के अन्य सदस्यों पर पड़ता दिख रहा था। शाहिदी ने बल्ले से भी आगे बढ़कर नेतृत्व किया। नौ मैचों में उन्होंने 51.66 की शानदार औसत से 310 रनों का योगदान दिया। उन्होंने भारत के खिलाफ 80 रन और पाकिस्तान, श्रीलंका और नीदरलैंड पर जीत में क्रमशः 48*, 58* और 56* रन बनाए।

2. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) -  भारत (India)

2023 वनडे वर्ल्ड कप से करीब एक साल पहले से ही भारत के वनडे टेम्पलेट पर सवाल उठ रहे थे. कई आलोचकों का मानना था कि वे पुराने ढंग से खेल रहे थे, शुरुआत में खुद को तैयार करने में समय लेते थे और फिर डेथ ओवरों में गेंदबाजी करते थे। नतीजों में भी यही बात दिखी.

मेन इन ब्लू के कप्तान रोहित शर्मा ने विसंगति को स्वीकार किया और सुधार का मार्ग प्रशस्त किया। उन्होंने पहले 10 ओवरों में गेंदबाजी की जिम्मेदारी लेने का फैसला किया, भले ही इसके लिए कुछ उच्च जोखिम वाला क्रिकेट खेलना पड़े। रोहित के दृष्टिकोण पर राय विभाजित थी क्योंकि कई पंडितों का मानना था कि वह उचित क्रिकेट स्ट्रोक खेलकर भी तेज गति से रन बना सकते हैं। हालाँकि, भारतीय कप्तान इस आक्रामक सिद्धांत पर कायम रहे और 2023 विश्व कप में शानदार प्रदर्शन करके सभी आलोचकों को गलत साबित कर दिया।

36 वर्षीय खिलाड़ी ने इवेंट में 11 मैचों में 54.27 की औसत और 125.95 की स्ट्राइक रेट से 597 रन बनाए। अविश्वसनीय रूप से, रोहित विलो के साथ ऑल-ऑर-नथिंग दृष्टिकोण अपनाने के बावजूद विश्व कप में दूसरे सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में समाप्त हुए। यह अफसोस की बात है कि वह भारत को घरेलू मैदान पर विश्व कप का गौरव नहीं दिला सके।

1. पैट कमिंस (Pat Cummins) - ऑस्ट्रेलिया (Australia)

यदि वर्ष के कप्तान का कोई पुरस्कार होता, तो ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस वास्तव में इसके योग्य विजेता होते। उन्होंने पूरे दिल और आत्मा से टीम की कप्तानी की, उनका भरपूर समर्थन किया और गेंद से आगे बढ़कर नेतृत्व किया (और जरूरत पड़ने पर बल्लेबाजी भी की)। कमिंस ने यह उस साल किया जब वह अपनी मां को खोने का गम झेल रहे थे, जो इस तेज गेंदबाज के मानसिक संकल्प को दर्शाता है।

2023 विश्व कप के दौरान कुछ ऐसे मौके आए जब ऑस्ट्रेलिया के आगे बढ़ने की संभावनाओं पर संदेह जताया गया। वे पहले दो मैच क्रमशः मेजबान भारत और दक्षिण अफ्रीका से हार गए। एडम ज़म्पा के रूप में केवल एक फ्रंटलाइन स्पिनर को चुनने के उनके फैसले पर भी कई लोगों ने सवाल उठाए। अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में वे करारी हार के कगार पर थे. जबकि ग्लेन मैक्सवेल निस्संदेह अफगानिस्तान पर रोमांचक जीत के स्टार थे, दूसरे छोर पर कमिंस के ब्लॉकथॉन के बिना जीत संभव नहीं थी।

भारत के खिलाफ विश्व कप फाइनल में, अहमदाबाद की पिच पर ध्यान केंद्रित करते हुए, ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने मास्टरस्ट्रोक के साथ मेजबान टीम को बल्लेबाजी के लिए भेजा। उन्होंने शानदार स्पैल से अपने फैसले का समर्थन किया और विराट कोहली और श्रेयस अय्यर के बड़े विकेट हासिल किए।

विश्व कप 2023 में कई उदाहरणों में से एक था जब कमिंस टीम के लिए खड़े हुए और अधिकांश महान कप्तानों की तरह प्रदर्शन किया। उन्होंने एशेज में भी ऐसा किया और यह उचित ही था कि वह ऑस्ट्रेलिया के साल के आखिरी टेस्ट - पाकिस्तान के खिलाफ बॉक्सिंग डे मुकाबले में प्लेयर ऑफ द मैच बने। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने विपक्षी टीम के प्रतिरोध को कमजोर करने के लिए खेल में 10 विकेट लिए। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कमिंस के लिए यह बिल्कुल वैसा ही साल था। उसने जो कुछ भी छुआ वह लगभग सोना बन गया!

0/Post a Comment/Comments