केएल राहुल की शतकीय के पारी के कायल हुए दिग्गज सुनील गावस्कर, इतिहास के टॉप-10 शतकों में किया शामिल

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन टेस्ट में केएल राहुल के नवीनतम शतक की शायद सुनील गावस्कर की इस टिप्पणी से बड़ी कोई प्रशंसा नहीं हो सकती कि उनका शतक भारत के टेस्ट क्रिकेट इतिहास के शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ शतकों में से एक है।

भारत को 121/6 से 245 तक ले जाते हुए, राहुल ने 137 गेंदों में 101 रन बनाए, अपनी शानदार, लगभग अप्रत्याशित पारी में 14 स्टाइलिश चौके और 4 डरावने छक्के लगाए।

केएल राहुल के सामने सबकुछ ढेर हो गया. सेंचुरियन में पहले दिन और पहले सत्र में हरी सतह और बादल छाए रहने के कारण भारत टॉस हार गया, कगिसो रबाडा के नेतृत्व में चार सदस्यीय तेज गेंदबाजी दक्षिण अफ्रीकी आक्रमण ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया ।

लेकिन राहुल, जिनके पास अब एशिया के बाहर 6 टेस्ट शतक हैं, ने हर चुनौती का सामना किया और दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाजों की ढीली गेंदों पर प्रहार किया। भूलने की बात नहीं है, यह पहली बार था जब केएल राहुल टेस्ट क्रिकेट में एक नामित विकेटकीपर के रूप में खेल रहे थे और मध्य क्रम की भूमिका में बल्लेबाजी कर रहे थे, उन्होंने टेस्ट में पिछले छह वर्षों में एक सलामी बल्लेबाज के रूप में अच्छा प्रदर्शन किया था।

सुनील गावस्कर ने केएल राहुल की जमकर तारीफ की

कमेंट्री बॉक्स से इस मास्टरक्लास का अवलोकन सुनील गावस्कर कर रहे थे, जिन्होंने पिछले कुछ दशकों में टेस्ट क्रिकेट में भारतीय बल्लेबाजों के कुछ सर्वश्रेष्ठ शतकों पर भी टिप्पणी की है। 74 वर्षीय केएल राहुल का यह शतक किसी भारतीय बल्लेबाज द्वारा खेले गए शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ टेस्ट शतकों में शुमार है।

सुनील गावस्कर ने स्टार स्पोर्ट्स पर कहा,  "मैं 50 साल से क्रिकेट देख रहा हूं, मैं निश्चित रूप से कह सकता हूं कि राहुल का यह शतक भारतीय टेस्ट इतिहास में शीर्ष 10 में है।"

एक अन्य अनुभवी कमेंटेटर, हर्षा भोगले, जो तीन दशकों से अधिक समय से क्रिकेट कमेंट्री से जुड़े हुए हैं, ने राहुल की पारी की भरपूर प्रशंसा की। हर्ष इस समय ऑस्ट्रेलिया में हैं और AUS vs PAK टेस्ट मैच में कमेंट्री कर रहे हैं, लेकिन उनकी नजर राहुल की पारी पर है।

हर्ष ने ट्वीट किया: “एक शतक जिस पर केएल राहुल को बेहद गर्व होगा। हर कोई उतार-चढ़ाव से गुजरता है लेकिन यह युवा, जैसा कि हममें से कुछ लोग कुछ समय से कह रहे हैं, एक बहुत ही दुर्लभ प्रतिभा है।

राहुल पर भोगले का ट्वीट देखें:

केएल राहुल अब केपटाउन में 2022 में ऋषभ पंत के बाद दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट शतक बनाने वाले केवल दूसरे एशियाई नामित विकेटकीपर हैं।

0/Post a Comment/Comments