युगांडा क्रिकेट टीम ने जिम्बाब्वे को पछाड़कर T20 वर्ल्ड कप 2024 में किया क्वालीफाई, ये 20 टीमें खेलेंगी टूर्नामेंट

 


युगांडा क्रिकेट टीम (Uganda Cricket Team) ने वेस्ट इंडीज और यूएसए में होने वाले 2024 पुरुष टी20 वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई कर लिया है। पहली बार होगा कि वे युगांडा  आईसीसी सीनियर पुरुष वर्ल्ड कप टूर्नामेंट का हिस्सा बनेंगे।

पुरुष टी20 वर्ल्ड कप क्वालीफायर के अफ्रीका चरण के आखिरी दौर के मैचों में, युगांडा रवांडा को हराकर आईसीसी पुरुष टी20 वर्ल्ड कप में भाग लेने वाला केवल पांचवां अफ्रीकी देश बनने में कामयाब रहा। युगांडा की रवांडा पर नौ विकेट से जीत का मतलब है कि जिम्बाब्वे लगातार दूसरी बार वैश्विक टूर्नामेंट खेलने से चूक जाएगा, भले ही वह नाइजीरिया के खिलाफ अपना मैच जीतने की उम्मीद कर रहा हो।

क्वालीफायर में, युगांडा ने अपने शुरुआती गेम में तंजानिया को आठ विकेट के आसान अंतर से हरा दिया। हालांकि, अगले मैच में, नामीबियाई तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर डेविड विसे के शानदार 4/17 ने उन्हें छह विकेट से हार के लिए मजबूर कर दिया।

युगांडा ने टेस्ट खेल रहे जिम्बाब्वे को पांच विकेट से हराकर वापसी की। दिनेश नाकरानी (3/14) के नेतृत्व में उनके गेंदबाजी प्रयास ने जिम्बाब्वे को 136/7 पर रोक दिया। लक्ष्य का पीछा करने के दौरान, युगांडा को रियाज़त अली शाह (42) और अल्पेश रामजानी (40) की आसान पारियों की मदद से एक बड़े उलटफेर वाले परिणाम में पांच विकेट से जीत मिली।

इस प्रयास से उत्साहित होकर टीम ने नाइजीरिया पर आसानी से जीत हासिल की और इसके बाद केन्या पर 33 रन से जीत दर्ज की और रवांडा पर नौ विकेट से आसान जीत हासिल की। युगांडा के शीर्ष गेंदबाजी प्रयास ने रवांडा को केवल 65 रन पर आउट कर दिया, जिसे उन्होंने 8.1 ओवर में हासिल कर लिया।

दूसरी ओर, जिम्बाब्वे, जिसे अफ्रीका क्वालीफायर में नामीबिया और युगांडा के हाथों हार का सामना करना पड़ा, 2024 पुरुष टी20 वर्ल्ड कप के लिए बस से चूक गया। टीम 2019 और 2023 पुरुष एकदिवसीय वर्ल्ड कप क्वालीफायर में शीर्ष दो में जगह बनाने में विफल रही और इंग्लैंड और भारत में मुख्य टूर्नामेंट से चूक गई।

जिम्बाब्वे ने ऑस्ट्रेलिया में 2022 पुरुष टी20 वर्ल्ड कप में भाग लिया था, जहां उन्होंने सुपर 12 चरण में पर्थ में पाकिस्तान पर एक रन से प्रसिद्ध जीत हासिल की थी, क्रिकेट प्रशासन में सरकारी हस्तक्षेप के लिए आईसीसी के निलंबन के कारण 2021 संस्करण में खेलने से चूक गए थे।

0/Post a Comment/Comments