CHAMPIONS TROPHY 2025: इस बड़ी वजह के चलते पाकिस्तान में नहीं होगा चैपियंस ट्रॉफी का आयोजन, फैंस बोले " जय हो जय शाह तुम्हारी.."

सितंबर महीने में खेले गए एशिया कप 2023 में भारत और पाकिस्तान के क्रिकेट बोर्ड के बीच टकराव होने के चलते पूरा टूर्नामेंट हाईब्रिड मॉडल के तहत पाकिस्तान और श्रीलंका में खेला गया। पाकिस्तान के शुरुआती मैच पाकिस्तान में और भारत के मैच श्रीलंका में खेले गए। हालांकि पाकिस्तान टीम के वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भारत की यात्रा करने के चलते पाकिस्तान बोर्ड से लेकर फैंस को उम्मीद थी कि भारत चैंपियंस ट्रॉफी 2025 में हिस्सा लेने के लिए पाकिस्तान की यात्रा करेगा।

हालांकि चैंपियंस ट्रॉफी 2025  को भी लेकर दोनों बोर्ड आमने-सामने आ सकते हैं.। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, भारत और पाकिस्तान के बीच चल रहे राजनीतिक तनाव का असर टूर्नामेंट पर पड़ने वाला है। यदि चीजें काम नहीं करती हैं, तो पाकिस्तान को या तो होस्टिंग अधिकार खोना होगा या हाइब्रिड मॉडल में कार्यक्रम की मेजबानी करनी होगी।

हाईब्रीड मॉडल के तहत खेली जा सकती हैं चैंपियंस ट्रॉफी 2025

इस साल मध्य में खेले गए एशिया कप का आयोजन होस्ट नेशन पाकिस्तान की जगह श्रीलंका में हुआ था। पाकिस्तान ने हाइब्रिड मॉडल में एशिया कप की मेजबानी की, जिसमें पांच मैच पाकिस्तान में और अन्य श्रीलंका में हुए। इस बीच मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक खबरे आई हैं कि आगामी चैंपियंस ट्रॉफी के संयुक्त अरब अमीरात या हाइब्रिड मॉडल के तहत आयोजित किए जाने की संभावना है। हालांकि, इस पर अंतिम निर्णय 2024 की शुरुआत में होगा। चूंकि एपेक्स क्रिकेट काउंसिल वर्तमान में टी20 विश्व कप 2024 पर ध्यान केंद्रित कर रही है, इसलिए CT2025 पर अंतिम शब्द उसके बाद कहा जाएगा।

गौरतलब है कि 2017 में वनडे चैंपियंस ट्रॉफी के आखिरी संस्करण में पाकिस्तान ने चिर प्रतिद्वंद्वी भारत को 10 विकेट से हराकर टूर्नामेंट जीता था। तब से,कोविड-19 महामारी और एपेक्स क्रिकेट काउंसिल के अन्य कार्यक्रमों के कारण टूर्नामेंट का आयोजन नहीं किया गया है। हालांकि, 2025 में, टूर्नामेंट की वापसी होगी, जिसमें आठ टीमें हाल ही में संपन्न वनडे विश्व कप 2023 के माध्यम से क्वालीफाई करेंगी।

वहीं इस रिपोर्ट के बाद पीसीबी का बयान सामने आया है। जिसमें कहा गया हैं कि  ''अगर भारत इनकार करता है तो हमें मुआवजा दें।'' साथ ही पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने एपेक्स क्रिकेट काउंसिल से चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के मेजबानी अधिकारों पर हस्ताक्षर करने का आग्रह किया है। इसने एपेक्स क्रिकेट काउंसिल से पीसीबी को मुआवजा देने के लिए भी कहा है यदि भारत टूर्नामेंट से बाहर हो जाता है या टूर्नामेंट के लिए पाकिस्तान की यात्रा करने से परहेज करता है। गौरतलब है कि भारत सुरक्षा कारणों से अपनी टीम पाकिस्तान नहीं भेजना चाहता था। गौरतलब है कि चैंपियंस ट्रॉफी के नौवें संस्करण की मेजबानी फरवरी-मार्च 2025 में होने की संभावना है। 

यहां देखिए -

0/Post a Comment/Comments