सबसे तेज दोहरा शतक लगाने वाले टॉप-5 बल्लेबाज, लिस्ट में टॉप पर है टीम इंडिया का बल्लेबाज


Double Century: क्रिकेट (Cricket) के किसी भी फॉर्मेट में शतक लगाना एक क्रिकेटर के लिए एक बड़ी उपलब्धि है, लेकिन सीमित ओवरों के क्रिकेट में यह मुश्किल हो जाता है जब बल्लेबाज के पास ज्यादा समय नहीं होता है। लेकिन पिछले कुछ सालों में समय बदल गया है और बल्लेबाज बड़े आंकड़ों की ओर बढ़ रहे हैं. लंबे समय तक वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक (Double Century) लगाना असंभव काम माना जाता था। 80 के दशक में सर विवियन रिचर्ड्स करीब आए और 90 के दशक में सईद अनवर भारत के खिलाफ सिर्फ छह रन से चूक गए। सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) क्रिकेट इतिहास में वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक (Double Century) बनाने वाले पहले बल्लेबाज थे। इसके बाद वनडे क्रिकेट में कई बल्लेबाजों ने दोहरे शतक लगाए. आज इस आर्टिकल में हम वनडे क्रिकेट के सबसे तेज दोहरे शतक के बारे में बात करने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं वनडे क्रिकेट में सबसे तेज दोहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची।

1. ईशान किशन

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम भारतीय टीम के युवा बाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन (Ishan Kishan) का है। उन्होंने साल 2022 में चट्टोग्राम में बांग्लादेश के खिलाफ 126 गेंदों में अपना दोहरा शतक (Double Century) पूरा किया। ईशान ने 131 गेंदों में 210 रन बनाए, जिसमें 24 चौके और 10 छक्के शामिल थे। इस दौरान उन्होंने 160.31 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की. ईशान क्रिकेट इतिहास में दोहरा शतक लगाने वाले सबसे युवा बल्लेबाज हैं। ईशान ने अपने बल्ले से अपनी छाप छोड़ी है. ईशान टीम इंडिया के लिए दोहर शतक लगाने वाले पांचवें बल्लेबाज हैं. इससे पहले भारत के लिए सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, रोहित शर्मा, शुभमन गिल दोहरे शतक लगा चुके हैं. आपको बता दें कि उन्हें वर्ल्ड कप 2023 टीम में शामिल किया गया है. आईपीएल में ईशान मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हैं.

2. ग्लेन मैक्सवेल

इस लिस्ट में दूसरा नाम ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell) का है। मैक्सवेल ने यह दोहरा शतक (Double Century) वर्ल्ड कप 2023 में अफगानिस्तान के खिलाफ लगाया था. उन्होंने यह दोहरा शतक महज 128 गेंदों में लगाया. अपनी पूरी पारी में उन्होंने 21 चौके और 10 छक्के लगाए. इस दौरान उन्होंने 157.03 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की. उनका शतक बहुत ही महत्वपूर्ण समय पर आया. रनों का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम का स्कोर एक समय 91/7 था लेकिन मैक्सवेल और पैट कमिंस की साझेदारी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने मैच जीत लिया। पैर में चोट लगने के बावजूद वह क्रीज पर डटे रहे और अपने शॉट्स खेलते रहे. मैक्सवेल का यह दोहरा शतक क्रिकेट इतिहास में हमेशा याद रखा जाएगा. आपको बता दे की वर्ल्ड कप के इतिहास में मैक्सवेल सबसे तेज दोहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं.

3. क्रिस गेल

यूनिवर्स बॉस के नाम से मशहूर वेस्टइंडीज के बाएं हाथ के बल्लेबाज क्रिस गेल (Chris Gayle) इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं. गेल वनडे में दोहरा शतक (Double Century) बनाने वाले पहले गैर-भारतीय बल्लेबाज थे और आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज थे। ऑस्ट्रेलिया के कैनबरा में 2015 क्रिकेट वर्ल्ड कप के दौरान जिम्बाब्वे के खिलाफ उन्होंने सिर्फ 138 गेंदों में दोहरा शतक बनया था. उन्होंने 147 गेंदों में 215 रन बनाए। उन्होंने अपने इस पारी में 10 चौके और 16 छक्के लगाए थे. इसके साथ ही गेल टी-20 में शतक, वनडे में दोहरा शतक और टेस्ट में तिहरा शतक लगाने का अनोखा कारनामा करने वाले पहले क्रिकेटर हैं.

4. वीरेंद्र सहवाग

भारतीय टीम के आक्रमक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) इस लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं. सहवाग के सामने हर गेंदबाज गेंदबाजी करने से डरता था. वो पहले गेंद से ही आक्रमक बल्लेबाजी करते थे. क्रिकेट इतिहास में सहवाग दोहरा शतक (Double Century) लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं. उन्होंने अपने दोहर शतक मात्र 140 गेंदों में लगाया था. सहवाग ने भारत के इंदौर में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने दोहरा शतक लगाया था. उन्होंने 149 गेंदों पर 219 रन बनाए थे और अपने पुरे पारी के दौरान उन्होंने 25 चौके और 7 छक्के लगाए थे. इस मैच में भारत ने 418/5 का विशाल स्कोर बनाया और वेस्टइंडीज को 265 रन पर ऑल आउट कर 153 रन से मैच जीत लिया था।

5. शुभमन गिल

भारतीय क्रिकेट के उभरते सितारे और युवा बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubman Gill) के लिए साल 2023 बहुत ही शानदार गुजरा है. युवा भारतीय सलामी बल्लेबाज ने जनवरी 2023 में हैदराबाद में न्यूजीलैंड के खिलाफ 145 गेंदों में 200 रन बनाए। उन्होंने 149 गेंदों में नौ छक्कों और 19 चौकों की मदद से 208 रन बनाए। वनडे क्रिकेट में सबसे तेज दोहरा शतक (Double Century) बनाने की लिस्ट में गिल पांचवें नंबर पर हैं. इसके अलावा उन्होंने सर्वोच्च व्यक्तिगत का रिकॉर्ड भी बनाया. वनडे में न्यूजीलैंड के खिलाफ रन बनाने के साथ ही वह वनडे में सबसे तेज 1000 रन का आंकड़ा पार करने वाले भारतीय क्रिकेटर भी हैं.

0/Post a Comment/Comments