रोहित शर्मा के यह 4 फैसले हैं टीम इंडिया की वर्ल्ड कप फाइनल में हार का कारण, आपने ध्यान नहीं दिया होगा!

 


These 4 decisions of Rohit Sharma are the reason for Team India's defeat in the World Cup final: रोहित शर्मा के नेतृत्व में भारतीय टीम ने तीसरी बार विश्व चैंपियन बनने का मौका खो दिया है। वनडे वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल मुकाबले में भारत ऑस्ट्रेलिया से छह विकेट से हार गया. भारत के पास ट्रॉफी का सूखा खत्म करने का मौका था, लेकिन रोहित की अगुवाई वाली टीम ऐसा करने में नाकाम रही। इस वर्ल्ड कप में भारत ने लगातार 10 मैच जीते, लेकिन 11वां मैच नहीं जीत सका. भारत की हार के लिए टीम और कप्तान के कई फैसले जिम्मेदार रहे. आइए जानें वे कौन से फैसले थे.

4. सूर्याकुमार की जगह जडेजा को बल्लेबाजी के लिए भेजा गया-

इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अच्छी शुरुआत की, लेकिन गिल और श्रेयस के असफल होने के बाद राहुल और कोहली ने पारी को संभाला। विराट के आउट होने के बाद सूर्यकुमार यादव को बल्लेबाजी के लिए आना था, लेकिन रोहित ने बल्लेबाजी क्रम बदल दिया और जडेजा को बल्लेबाजी के लिए भेजा। उनकी यह पारी टीम पर उल्टी पड़ गई. जडेजा 22 गेंदों पर 9 रन बनाकर आउट हुए. इससे राहुल पर भी दबाव बढ़ गया और भारत की रन गति धीमी हो गयी.

इसके बाद जब सूर्यकुमार बल्लेबाजी करने आए तो उनका साथ देने वाला कोई नहीं था. वह अंत तक सावधानी से खेले और अंततः बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में आउट हो गए। उन्होंने 28 गेंदों पर 18 रन बनाए. रोहित के इस फैसले से सूर्यकुमार और जडेजा दोनों की बल्लेबाजी फ्लॉप हो गई.

3. मोहम्मद शमी को सौंपी गई नई गेंद-

जब भारतीय टीम 240 रनों का बचाव करने उतरी तो रोहित शर्मा ने मोहम्मद शमी को दूसरी नई गेंद थमाई. शमी ने पूरे विश्व कप में थोड़ी पुरानी गेंदों से गेंदबाजी की। इस वजह से वह हल्के से स्विंग कर रहे थे और बल्लेबाजों को उन्हें खेलने में दिक्कत हो रही थी. वह लगातार विकेट ले रहे थे. 

आखिरी ओवर में जब शमी को अचानक नई गेंद मिली तो वह स्विंग नहीं कर सके. यह अपनी लंबाई से अलग होता गया और बहुत महंगा हो गया। इसी वजह से उनके विकेट लेने के बाद भी ऑस्ट्रेलियाई टीम पर कोई दबाव नहीं था.

2. वनडे रैंकिंग में दूसरे नंबर पर मौजूद सिराज पर भरोसा नहीं

इस मैच में रोहित शर्मा ने अपने अहम गेंदबाज मोहम्मद सिराज पर भरोसा नहीं किया. सिराज 2022 से वनडे में भारत के लिए लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. उन्होंने नई गेंद से अच्छा प्रदर्शन किया है और फिलहाल रैंकिंग में दूसरे नंबर के गेंदबाज हैं। इसके बावजूद रोहित को उस पर बिल्कुल भी भरोसा नहीं था.

अंततः उन्हें गेंदबाजी के लिए लाया गया। पुरानी गेंद के कारण सिराज पावरप्ले में जो चमत्कार करते हैं, वह नहीं कर सके. साथ ही फाइनल में वह टीम के लिए अहम खिलाड़ी बनने की बजाय बोझ बन गए.

1. फील्डिंग में गलती-

इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के ट्रैविस हेड और मार्नस लाबुशेन ने बेहतरीन साझेदारी कर मैच को भारत की पकड़ से छीन लिया। 240 रन का बचाव करते समय एक बात तो साफ हो गई कि ऑस्ट्रेलियाई टीम इस स्कोर का बचाव केवल आउट होकर ही कर सकती थी। 

भारतीय गेंदबाज भी कंगारू टीम को पटखनी देने का दम रखते थे. ऐसे में कप्तान रोहित ने आक्रामक फील्डिंग नहीं लगाई. कुछ ऐसे मौके आए जब गेंद हेड और लाबुशेन दोनों के बल्ले के किनारे से स्लिप के बीच से गुजरी, लेकिन वहां कोई फील्डर नहीं था। इस वजह से साझेदारी टूटी तो मैच ख़त्म हो गया.

0/Post a Comment/Comments