3 देश जिनका हाल के वर्षो में क्रिकेट इतिहास में सबसे बुरा पतन हुआ

क्रिकेट कई मायनों में बदल रहा है. हालाँकि, एक दुखद बात यह रही है कि हाल के दिनों में कुछ अच्छी टीमों को कठिन राह अपनानी पड़ी है। ऐसा विभिन्न कारणों से हुआ है. उस नोट पर, यहां, हम उन तीन देशों पर एक नज़र डालते हैं जिनका हाल के इतिहास में सबसे खराब पतन हुआ है।

जबकि अधिक देशों को मुख्यधारा के क्रिकेट में शामिल करने का आह्वान किया जा रहा है, कुछ पारंपरिक देशों का हाल के वर्षों में अच्छा प्रदर्शन नहीं रहा है। क्रिकेट का पहलू एक कारक है, लेकिन इन टीमों को लेकर कई विवाद भी हैं।

1)श्रीलंका

फिलहाल, श्रीलंका आईसीसी द्वारा प्रतिबंधित है। भले ही प्रतिबंध हटा दिया गया हो, लेकिन वे 2025 आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाए और इसलिए, वे इस प्रतियोगिता से चूक गए। एक ऐसी टीम के लिए जिसने एक बार खिताब जीता और 2014 में टी20 विश्व कप भी जीता , यह लगातार गिरावट रही है। यह सब संक्रमण चरण के गलत प्रबंधन से शुरू हुआ। बाद में कॉन्ट्रैक्ट के मुद्दे और कुछ खिलाड़ियों के विवादों ने लंकावासियों को इस मुकाम तक पहुंचाया है.

2)वेस्टइंडीज

वेस्टइंडीज उन देशों में से एक है जिसका हाल के इतिहास में सबसे बुरा पतन हुआ है। दो एकदिवसीय विश्व कप और दो टी20 विश्व कप का विजेता, वेस्टइंडीज 2022 टी20 विश्व कप के ग्रुप चरण में प्रवेश करने में विफल रहा। उनकी स्थिति और खराब हो गई, वे विश्व कप क्वालीफायर में अच्छा प्रदर्शन करने में असफल रहे और टूर्नामेंट से भी चूक गए। वेस्टइंडीज में प्रतिभा तो है, लेकिन अनुबंध संबंधी मुद्दे और खिलाड़ियों की इच्छाएं मेल नहीं खातीं। यही उनके पतन का मुख्य कारण है,

3)जिम्बाब्वे

जिम्बाब्वे एक समय एक मजबूत टीम थी जो नियमित रूप से मजबूत टीमों को हराती थी। एंडी फ्लावर और हीथ स्ट्रीक जैसे खिलाड़ी खेल के दिग्गज हैं। हालाँकि, टीम अभी बहुत अच्छी स्थिति में नहीं है। राजनीतिक प्रभाव और वित्तीय कारण प्रमुख कारक हैं. उन्होंने कहा, खिलाड़ी शीर्ष पर वापस आने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। सिकंदर रज़ा जैसे क्रिकेटरों के नेतृत्व में ऐसा हो सकता है।

0/Post a Comment/Comments