पाकिस्तानी खिलाड़ी की दो साल के बैन के बावजूद बीच में ही हुई वापसी, अहम वजह आई सामने


पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने इस साल फरवरी में घोषणा की थी कि आसिफ अफरीदी (Asif Afridi) पर दो साल का प्रतिबंध लगाया गया है। यह निलंबन 12 सितंबर 2022 को भ्रष्‍टाचार विरोधी संहिंता अपराध के लिए लगा था। आसिफ पाकिस्‍तान में कैद-ए-आजम (Quaid-e-Azam) ट्रॉफी खेलने लौट आए हैं। उन्‍होंने 16 सितंबर से अपना पहला मैच खेला, जो कि प्रतिबंध के एक साल की अवधि से कुछ दिन ज्‍यादा बाद हुआ।

हालांकि, इससे आसिफ अफरीदी के प्रतिबंध का उल्‍लंघन नहीं हुआ क्‍योंकि पीसीबी ने जब भ्रष्‍टाचार संबंधित अपराध के प्रतिबंध की घोषणा की थी, तब उनसे एक चूक हुई थी। ईएसपीएन क्रिकइंफो के मुताबिक प्रतिबंध में निर्देश दिया गया- 'दो साल अयोग्‍यता की अवधि' को लागू किया जाएगा, जिसमें से आधी अवधि का निलंबन होगा।

वहीं, जब पीसीबी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट और सोशल मीडिया प्रोफाइल्‍स पर सजा की घोषणा की थी, तब निलंबित करने के बयान के बारे में कोई जिक्र नहीं किया। इसमें बस यह कहा गया कि अफरीदी पर दो साल के लिए क्रिकेट की सभी गतिविधियों में हिस्‍सा लेने पर प्रतिबंध है। इस बयान में पीसीबी के तत्‍कालीन चेयरमैन नजम का भी क्वोट था, जिन्‍होंने कहा था कि पीसीबी को अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेटर को दो साल के लिए प्रतिबंधित करने में कोई खुशी महसूस नहीं हो रही।

पीसीबी ने ईएसपीएन क्रिकइंफो से कहा कि वो इस साल अफरीदी के प्रतिबंध की घोषणा को इस चूक के साथ स्‍वीकार करता है। तब से इसमें आधिकारिक या सार्वजनिक रूप से कोई सुधार नहीं किया गया। बोर्ड की तरफ से यह भी नहीं बताया गया कि अफरीदी ने पिछले महीने अपने करियर की शुरुआत दोबारा कब की।

अफरीदी पर पीसीबी की भ्रष्‍टाचार विरोधी संहिंता के दो उल्‍लंघनों के कारण प्रतिबंध लगा था। संहिंता का ज्‍यादा गंभीर उल्‍लंघन आर्टिकल 2.4.10 का था, जिसमें प्रत्‍यक्ष या अप्रत्‍यक्ष रूप से किसी हिस्‍सेदार को आग्रह करना, प्रेरित करना, लुभाना, मनाना, प्रोत्‍साहित करना या जानबूझकर इस आर्टिकल 2.4 के किसी भी जारी प्रावधान का उल्‍लंघन करने में भागीदार बनाना शामिल है। इस अपराध को सार्वजनिक नहीं किया जाता।

36 साल के आसिफ अफरीदी ने वापसी के बाद फाटा टूर्नामेंट की अटपटी शुरुआत की। उन्‍होंने शुरुआती तीन मैचों में केवल दो विकेट लिए। अपने पिछले मैच में अफरीदी ने फैसलाबाद के खिलाफ दो पारियों में सात विकेट लिए।

0/Post a Comment/Comments