विश्व कप के 3 अटूट रिकॉर्ड जिन्हें रोहित शर्मा वर्ल्ड कप 2023 में तोड़ सकते हैं


भारतीय कप्तान रोहित शर्मा मौजूदा विश्व कप 2023 में शानदार फॉर्म में हैं। वह चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत के शुरुआती मैच में शून्य पर आउट हो गए, लेकिन उसके बाद वह शानदार फॉर्म में हैं। भारतीय कप्तान ने अफगानिस्तान के खिलाफ 63 गेंदों पर भारत का सबसे तेज विश्व कप शतक बनाया।

फिर उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ अहमदाबाद में एक और लाजवाब पारी खेली. रोहित पहले ही विश्व कप के इतिहास में सर्वाधिक शतकों का सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ चुके हैं और उन्होंने कुल सात शतक लगाए हैं। इस समय वह जिस फॉर्म में हैं, उससे वह इस टूर्नामेंट में विश्व कप के कुछ अन्य बड़े रिकॉर्ड तोड़ने की राह पर हैं।

यहां 3 बड़े विश्व कप रिकॉर्ड हैं जिन्हें रोहित शर्मा WC2023 में तोड़ सकते हैं

3. विश्व कप में सर्वाधिक छक्के

रोहित शर्मा वर्ल्ड कप 2023 में 23 छक्कों के साथ उतरे. लेकिन वह अब तक सिर्फ तीन पारियों में ही 11 छक्के लगा चुके हैं. इनके साथ ही रोहित ने विश्व कप में अपने छक्कों की संख्या 34 तक पहुंचा दी है। वह विश्व कप में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में एबी डिविलियर्स (37) और क्रिस गेल (49) के बाद तीसरे स्थान पर हैं। गेल से आगे निकलने के लिए उन्हें 16 छक्कों की और जरूरत है। और वह जिस फॉर्म में हैं, उस रिकॉर्ड को हासिल करने के लिए उनके पास अभी भी छह और ग्रुप मैच और फिर नॉकआउट गेम हैं।

2. एक विश्व कप संस्करण में सर्वाधिक रन

एक संस्करण में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है। उन्होंने विश्व कप 2003 के दौरान 11 मैचों में 673 रन बनाए, जब भारत फाइनल में पहुंचा। रोहित 2019 के आखिरी संस्करण में चूक गए और 648 रन बनाए। मौजूदा टूर्नामेंट में वह पहले ही तीन पारियों में 217 रन बना चुके हैं और इतिहास रचने के लिए उन्हें 457 रनों की जरूरत है। यदि भारत फाइनल के लिए क्वालीफाई करता है, तो रोहित के पास रन बनाने के लिए 8 और मैच होंगे, और यदि वह 2 या 3 बड़े शतक बना सकते हैं, तो वह सचिन की संख्या को पार कर सकते हैं।

1. विश्व कप में सर्वाधिक मैन ऑफ द मैच

विश्व कप इतिहास में सर्वाधिक "मैन ऑफ द मैच" पुरस्कार जीतने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है। अपने करियर में, उन्होंने 45 विश्व कप खेल खेले और 9 MOTM पुरस्कार जीते। रोहित शर्मा 6 MOTM पुरस्कारों के साथ सूची में दूसरे स्थान पर हैं। यदि भारत फाइनल के लिए क्वालीफाई करता है, तो उसके पास सचिन से आगे निकलने के लिए आठ और गेम होंगे। यह एक बड़ी चुनौती होगी, लेकिन रोहित जिस तरह से आगे बढ़ रहे हैं, वह निश्चित रूप से इसे एक मौका दे सकते हैं।

0/Post a Comment/Comments