ओलंपिक 2028 में क्रिकेट को आधिकारिक रूप से किया गया शामिल, IOC की तरफ से हुई बड़ी घोषणा


आख़िरकार लम्बे इन्तजार के बाद, सोमवार को मुंबई में अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) ने क्रिकेट को 2028 ओलंपिक में शामिल किये जाने की आधिकारिक रूप से घोषणा कर दी। क्रिकेट के साथ-साथ चार अन्य खेलों (बेसबॉल/ सॉफ्टबॉल, फ्लैग फुटबॉल, लैक्रोस और स्क्वाश) को भी शामिल किया गया है। इस तरह 2028 लॉस एंजिल्स ओलंपिक में कुल 33 स्पोर्ट्स देखने को मिलेंगे।

IOC की मेंबर नीता अम्बानी ने क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल किये जाने की पुष्टि करते हुए कहा,

लॉस एंजिल्स 2028 ओलंपिक गेम्स के लिए स्पोर्ट्स प्रोग्राम में क्रिकेट को शामिल करना एक स्वागत योग्य जुड़ाव था जिसमें दुनिया के नए भौगोलिक क्षेत्रों में ओलंपिक आंदोलन के लिए बहुत सारी नई रुचि और अवसरों को आकर्षित करने की क्षमता थी। एक आईओसी सदस्य, एक गर्वित भारतीय और एक उत्साही क्रिकेट फैन के रूप में, मुझे खुशी है कि आईओसी सदस्यों ने एलए समर ओलंपिक 2028 में क्रिकेट को ओलंपिक स्पोर्ट के रूप में शामिल करने के लिए मतदान किया है।

आईसीसी चेयरमैन ग्रेग बार्कले ने कहा कि क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल करना खेल की संचालन संस्था की प्राथमिकता थी। उन्होंने कहा,

ओलंपिक खेलों में क्रिकेट को शामिल करना हमारे संगठन के लिए प्राथमिकता रही है, और हम LA 28 गेम्स में अपने महान खेल और एथलीट्स को प्रदर्शित करने का अवसर पाकर रोमांचित हैं, और उम्मीद है कि आगे भी ऐसा रहेगा।आईसीसी मेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप के दौरान मुंबई में IOC ने हमारे चयन की पुष्टि की है, जो वास्तव में सोने पर सुहागा है। पारी अभी शुरू हुई है, और हम यह देखने के लिए इंतजार नहीं कर सकते कि यह अविश्वसनीय यात्रा कहां तक जाती है।

आपको बता दें कि यह पहली बार नहीं है, जब हमें ओलंपिक में क्रिकेट देखने को मिलेगा। इससे केवल 1900 के ओलंपिक संस्करण में सिर्फ दो टीम ग्रेट ब्रिटेन और फ्रांस के बीच क्रिकेट मुकाबला खेला गया था। इस मुकाबले में ग्रेट ब्रिटेन ने जीत हासिल कर गोल्ड मेडल अपने नाम किया था।

0/Post a Comment/Comments