वर्ल्ड कप 2023 में अब तक टूट चुके है ये 4 विश्व रिकॉर्ड


आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 भारत में अब तक एक शानदार टूर्नामेंट रहा है। यह एक उच्च स्कोरिंग टूर्नामेंट रहा है, और टीमों ने पहले दो हफ्तों में इस प्रतियोगिता में कुछ बड़े स्कोर बनाए हैं। हमने अब तक कुछ अविश्वसनीय प्रदर्शन देखे हैं।

पहले दस खेलों में, दुनिया पहले ही इस टूर्नामेंट में कुछ प्रमुख विश्व रिकॉर्ड टूटते हुए देख चुकी है। इस लेख में हम उन चार शीर्ष विश्व रिकॉर्डों के बारे में बात करेंगे जो इस टूर्नामेंट में अब तक पूरी तरह ध्वस्त हो चुके हैं।

1. विश्व कप में सबसे बड़ी पारी

विश्व कप में पिछला उच्चतम स्कोर 2015 विश्व कप में अफगानिस्तान के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया द्वारा 417/6 था। लेकिन इस टूर्नामेंट में साउथ अफ्रीका ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. श्रीलंका के खिलाफ खेल में, उन्होंने दिल्ली में 428/5 का स्कोर बनाया। दक्षिण अफ्रीका ने विश्व कप में तीन बार 400 से अधिक का स्कोर बनाया है, जिसमें सर्वोच्च स्कोर भी शामिल है।

2. वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन चेज

विश्व कप में सबसे ज्यादा रनों का पीछा करने का रिकॉर्ड पहले आयरलैंड के नाम था जब उन्होंने 2011 संस्करण में बेंगलुरु में इंग्लैंड के खिलाफ 330 रनों का पीछा किया था। लेकिन वह रिकॉर्ड टूट गया और पाकिस्तान ने सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल किया। दिल्ली में पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच टूर्नामेंट के चौथे गेम में, मेन इन ग्रीन ने 48.2 ओवर में 345/4 का पीछा करते हुए इतिहास रच दिया।

3. सबसे तेज़ शतक

विश्व कप में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड केविन ओ'ब्रायन के नाम था, जब उन्होंने 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ सबसे अच्छे लक्ष्य का पीछा करते हुए 50 गेंदों में शतक बनाया था। लेकिन अब वह रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के एडेन मार्कराम के नाम है। उन्होंने दिल्ली में श्रीलंका के खिलाफ 49 गेंदों में शतक जड़ा, जब दक्षिण अफ्रीका ने 428/5 का स्कोर बनाया था।

4. विश्व कप में सर्वाधिक शतक

इस टूर्नामेंट से पहले विश्व कप इतिहास में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड संयुक्त रूप से रोहित शर्मा और सचिन तेंदुलकर के नाम था. सचिन ने 44 पारियों में छह शतक लगाए थे और रोहित ने 18 पारियों में छह शतक बनाए थे। लेकिन रोहित ने दिल्ली में अफगानिस्तान के खिलाफ 63 गेंदों में शतक (विश्व कप में किसी भारतीय द्वारा सबसे तेज) लगाया, अपना 7वां विश्व कप शतक दर्ज किया और सचिन का रिकॉर्ड तोड़ दिया। अब रोहित के नाम विश्व कप में सबसे ज्यादा शतक हैं।

0/Post a Comment/Comments