SA vs AUS : टेंबा बावुमा ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे में बनाया चौंकाने वाला रिकॉर्ड, खास लिस्ट का बने हिस्सा


दक्षिण अफ्रीका (South Africa Cricket Team) के कप्‍तान टेंबा बावुमा (Temba Bavuma) ने गुरुवार को ऑस्‍ट्रेलिया (Australia Cricket Team) के खिलाफ अपने वनडे करियर की संभवत: सबसे यादगार पारी खेली। ऑस्‍ट्रेलिया के मजबूत गेंदबाजी आक्रमण के सामने दक्षिण अफ्रीकी बल्‍लेबाज सरेंडर करते हुए नजर आ रहे थे, तब बावुमा ने एक छोर संभाले रखा और शतक जमाकर टीम को सम्‍मानजनक स्‍कोर तक पहुंचाया।

टेंबा बावुमा ने 142 गेंदों में 14 चौके और एक छक्‍के की मदद से नाबाद 114 रन बनाए। उनकी पारी की मदद से प्रोटियाज टीम 49 ओवर में 222 रन बनाकर ऑलआउट हुई।

इस शतक के साथ टेंबा बावुमा ने एक बेहद चौंकाने वाला र‍िकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। टेंबा बावुमा वनडे में 13वें खिलाड़ी बन गए हैं, जो शुरुआत में क्रीज पर उतरे और नाबाद रहते हुए पवेलियन लौटे। यह कारनामा करने वाले बावुमा दक्षिण अफ्रीका के दूसरे खिलाड़ी बने। इससे पहले हर्शल गिब्‍स भी यह कमाल कर चुके हैं।

हर्शल गिब्‍स पहले दक्षिण अफ्रीकी बल्‍लेबाज थे, जो पारी की शुरुआत करने आए और अंत में नाबाद पवेलियन लौटे। गिब्‍स ने यह कारनामा पाकिस्‍तान के खिलाफ मार्च 2000 में शारजाह में किया था। ओपनिंग करने आये गिब्‍स तब नाबाद 59 रन बनाकर लौटे थे जबकि दक्षिण अफ्रीका की टीम 168 रन के लक्ष्‍य का पीछा करते हुए 101 रन पर सिमट गई थी।

बहरहाल, टेंबा बावुमा दुनिया के तीसरे कप्‍तान बने, जिन्‍होंने पारी की शुरुआत की और नाबाद पवेलियन लौटे। इससे पहले श्रीलंका के दो पूर्व कप्‍तान उपुल थरंगा और दिमुथ करुणारत्‍ने यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं।

टेंबा बावुमा ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे में बेशक कमाल का प्रदर्शन किया, लेकिन वो अपनी टीम को जीत दिलाने में कामयाब नहीं हुए। ऑस्‍ट्रेलिया ने मार्नस लैबुशेन की पारी की मदद से 40.2 ओवर में सात विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल किया। हालांकि, बावुमा ने जिस तरह शतक जमाया, क्रिकेट फैंस लंबे समय उनकी ये जुझारू पारी भूल नहीं पाएंगे।

0/Post a Comment/Comments