SA vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के नए कप्तान ने खेली तूफानी पारी, दक्षिण अफ्रीका को पहले टी20 में रिकॉर्ड अंतर से हराया

 


डरबन में खेले गये पहले टी20 (SA vs AUS) में ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को 111 रनों के रिकॉर्ड अंतर से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। ऑस्ट्रेलिया ने पहले खेलते हुए 20 ओवर में 226/6 का विशाल स्कोर बनाया, जिसके जवाब में मेजबान टीम 15.3 ओवर में सिर्फ 115 रन बनाकर ऑल आउट हो गई।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय में यह ऑस्ट्रेलिया की सबसे बड़ी जीत है। ऑस्ट्रेलिया के नए कप्तान मिचेल मार्श को 49 गेंदों में 92 रनों की ताबड़तोड़ पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

टॉस हारकर पहले खेलने उतरी ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत खराब रही और पहले ही ओवर में ट्रैविस हेड सिर्फ 6 रन बनाकर आउट हो गये। इसके बाद मिचेल मार्श ने डेब्यू मैच खेल रहे मैथ्यू शॉर्ट (11 गेंद 20) के साथ 63 रनों की धुआंधार साझेदारी निभाई और टीम के रन रेट को तेज़ किया। पांचवें से सातवें ओवर के बीच मेजबानों ने वापसी की और शॉर्ट के अलावा जोश इंग्लिस (1) एवं मार्कस स्टोइनिस (3) के आउट होने से स्कोर 69/1 से 77/3 हो गया।

यहाँ से मार्श का साथ देने टिम डेविड आये और दोनों के बीच पांचवें विकेट के लिए 97 रनों की जबरदस्त साझेदारी हुई। इस दौरान मिचेल मार्श ने सिर्फ 22 गेंद और टिम डेविड ने 24 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। 16वें ओवर में 174 के स्कोर पर डेविड के आउट होने के बाद डेब्यू मैच खेल रहे आरोन हार्डी ने 14 गेंदों में 23 रनों की तेज़ पारी खेली और मार्श के साथ टीम को 200 के पार पहुंचाया। मिचेल मार्श ने अपनी पारी में 13 चौके और 2 छक्के लगाये एवं नाबाद लौटे। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से सभी गेंदबाज महंगे साबित हुए और लिज़ाड विलियम्स ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए।

विशाल लक्ष्य के जवाब में दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत खराब रही और टेम्बा बवुमा पहले ही ओवर में खाता खोले बिना आउट हो गये। रीज़ा हेंड्रिक्स ने रसी वैन डर डुसेन (11 गेंद 21) के साथ दूसरे विकेट के लिए तेज़ 46 रन जोड़े, लेकिन पांचवें ओवर में डुसेन के आउट होने के बाद दक्षिण अफ्रीका की टीम संभल नहीं सकी। रीज़ा हेंड्रिक्स ने 43 गेंदों में 56 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली, वहीं मार्को यानसेन ने 14 गेंदों में 20 रनों की पारी खेली। इसके अलावा सभी बल्लेबाजी फ्लॉप रहे और दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम 27 गेंद शेष रहते ही ऑल आउट हो गई।

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से डेब्यू करने वाले तनवीर सांघा ने 31 रन देकर सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए, वहीं मार्कस स्टोइनिस ने तीन विकेट लिए। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया की तरफ से एक और डेब्यू करने वाले गेंदबाज स्पेंसर जॉनसन ने भी दो विकेट लिए।

ऑस्ट्रेलिया की टीम तीन टी20 और पांच वनडे मैचों की सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर गई है। दोनों टीमों के बीच टी20 सीरीज का दूसरा मैच 1 सितम्बर को डरबन में ही खेला जाएगा।

0/Post a Comment/Comments