IND vs PAK in ODIs: वनडे क्रिकेट में पाकिस्तान के खिलाफ 7 सबसे सफल भारतीय कप्तान


7 most successful Indian captains against Pakistan in ODIs:
पाकिस्तान के खिलाफ टीम इंडिया का नेतृत्व करना हर भारतीय कप्तान का सबसे बड़ा सपना है। एक समय था जब क्रिकेट की दुनिया में सबसे ज्यादा दीवानगी रखने वाली दोनों टीमें (India VS Pakistan) नियमित मैच खेला करती थीं। लेकिन 2012-13 के बाद से कोई द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली गई है। ऐसा राजनीतिक कारणों की वजह से हुआ है। अब दोनों टीमें (Ind VS Pak) सिर्फ आईसीसी इवेंट और एशिया कप में ही एक-दूसरे के आमने-सामने होते हैं।

एशिया कप 2023 और विश्व कप 2023 टूर्नामेंट अब शुरू होगा। इस मैच में क्रिकेट फैंस को दोनों देशों के बीच प्रतिद्वंद्विता देखने को मिलेगी।  अब हम इस बात की जानकारी देने जा रहे हैं कि वनडे क्रिकेट में पाकिस्तान (7 most successful Indian captains against Pakistan in ODIs) टीम के खिलाफ भारत को सबसे ज्यादा बार जीत दिलाने वाला कप्तान कौन है।

# 7. सुनील गावस्कर

सुनील गावस्कर की कप्तानी में भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ 7 बार लड़ाई लड़ी है। इसमें से वे 4 बार जीते और 3 बार हारे।

# 6. कपिल देव

कपिल देव छठे स्थान पर हैं। उन्होंने भारतीय क्रिकेट जगत को नई उम्मीद दी है। उन्होंने 1983 में भारत को पहली बार विश्व कप जिताया। उनके नेतृत्व में भारत ने पाकिस्तान (Ind VS Pak) के खिलाफ 13 बार खेला है। वे 4 बार जीते हैं और सभी मैचों में हारे हैं।

# 5. राहुल द्रविड़

पांचवें स्थान पर टीम इंडिया के मौजूदा कोच राहुल द्रविड़ हैं, जिनके नेतृत्व में भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ 9 मैच खेले हैं, जिसमें 5 जीत और 4 हार देखने को मिली है।

# 4. सौरव गांगुली

दादा सौरव गांगुली के नेतृत्व में भारत ने 17 मैच खेले हैं, जिसमें सात बार जीत और बाकी 10 मैच हारे हैं।

# 3. सचिन तेंदुलकर

क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर तीसरे स्थान पर हैं। उनके नेतृत्व में भारत ने पाकिस्तान (Ind VS Pak) के खिलाफ 21 बार लड़ाई लड़ी है। टीम की 8 जीत और 11 हार हुई हैं। बाकी 2 मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला।

# 2. मोहम्मद अज़हरुद्दीन

इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर अज़हरुद्दीन का नंबर आता है। उनके नेतृत्व में भारत ने 25 मैच खेले, 9 जीते और 16 हारे

# 1. एमएस धोनी (MS Dhoni)

2007 में कप्तानी संभालने वाले धोनी का रिकॉर्ड पाकिस्तान के खिलाफ सबसे अच्छा है, धोनी की कप्तानी में भारत 11 बार जीता और 7 बार हारा है।

0/Post a Comment/Comments