विराट कोहली या एमएस धोनी ईशांत शर्मा ने इस खिलाड़ी को चुना अपना सर्वश्रेष्ठ कप्तान


विराट कोहली के कप्तानी संभालने के बाद से टीम इंडिया ने पिछले 6-7 सालों से रेड-बॉल क्रिकेट में दबदबा बनाए रखा है। भारत लगातार पांच वर्षों तक रैंकिंग में शीर्ष पर रहा और विराट ने टीम को SENA देशों में अपार सफलता दिलाई, जो पहले कभी नहीं हुई थी।

यह कहना है अनुभवी भारतीय तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा का। 34 वर्षीय ने कहा कि विराट कोहली सर्वश्रेष्ठ कप्तान थे जिनके नेतृत्व में उन्होंने खेला। विशेष रूप से, जब से जहीर खान ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया, वह ईशांत ही थे जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में भारतीय तेज आक्रमण के कार्यभार को संभाला और प्रबंधित किया।

ईशांत भारत के लिए 100 से अधिक टेस्ट खेलने वाले कपिल देव के बाद केवल दूसरे तेज गेंदबाज हैं, और इनमें से अधिकांश खेल विराट कोहली के अधीन थे। हाल ही में, जियो सिनेमा शो 'होम ऑफ हीरोज' पर एक चर्चा में, ईशांत ने कहा कि विराट सर्वश्रेष्ठ कप्तान थे और जब भारत एमएस धोनी के नेतृत्व में खेला था, तो वह एक संक्रमण काल ​​था।

इशांत ने कहा, ''विराट सर्वश्रेष्ठ थे. जब वह कप्तान थे तो गेंदबाजी पूरी थी. जब हम माही भाई के नेतृत्व में खेल रहे थे तो हम बदलाव के दौर में थे। विराट ने जो सबसे अच्छा काम किया वह हर किसी के गुणों को पहचानना था; वह एक व्यक्ति से एक चीज़ के बारे में बात करते थे और फिर उन्हें छोड़ देते थे।”

टेस्ट कप्तान के तौर पर विराट का जीत प्रतिशत 63.38 था, जबकि धोनी का 53.61 था। इशांत ने कहा कि विराट के नेतृत्व में सबसे बड़ा प्लस यह था कि वह एक आक्रामक कप्तान थे और चाहते थे कि गेंदबाज रन देने के बावजूद विकेट लें। विराट के नेतृत्व में, इशांत, बुमराह और शमी के साथ भारतीय तेज आक्रमण सर्वश्रेष्ठ था और SENA देशों में मैच जीते।

तेज गेंदबाज ने कहा कि विराट अपने गेंदबाज से बात करते थे और गेंदबाजी आक्रमण में कुछ भूमिकाएं परिभाषित करते थे। तेज गेंदबाज ने कहा, “2021 के बाद, मुझे एहसास हुआ कि वह चाहते थे कि हम सभी दायरे से बाहर सोचें।” इशांत ने भारत के लिए 105 टेस्ट खेले हैं और 32.40 की औसत से 311 विकेट लिए हैं, जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 7/74 का रहा है।

0/Post a Comment/Comments