टेस्ट क्रिकेट में एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले टॉप-3 बल्लेबाज

 


टेस्ट क्रिकेट को धैर्य का खेल माना जाता है जहां जो बल्लेबाज गेंदबाज की बखिया उधेड़ने में सक्षम होता है वही सफल होता है। जहां कुछ बल्लेबाज ऐसे होते हैं जो गेंदबाजों को थकाने के लिए समय का खेल खेलते हैं, वहीं कुछ उनके आत्मविश्वास को चकनाचूर करने के लिए उन्हें मैदान के चारों ओर बेरहमी से मारते हैं। पिछले कुछ वर्षों में, टेस्ट क्रिकेट में क्रिकेट गेंद के कुछ सबसे भयंकर हिटर देखे गए हैं, जो आक्रमणकारी क्षेत्रों का पूरा उपयोग करते हुए सबसे लंबे प्रारूप में भी बाड़ को साफ़ करना पसंद करते हैं। उस नोट पर, आइए शीर्ष तीन खिलाड़ियों पर एक नज़र डालें जिनके नाम टेस्ट क्रिकेट में एक टीम के खिलाफ सबसे अधिक छक्के हैं:

3. बेन स्टोक्स (30 छक्के) बनाम दक्षिण अफ्रीका 15 मैचों में

इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं, जिनके नाम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 30 छक्के हैं। जनवरी 2016 में दूसरे टेस्ट के दौरान केप टाउन में 258 (198) रनों की लुभावनी पारी के दौरान इस ऑलराउंडर ने इनमें से 11 को आउट किया।

2. विव रिचर्ड्स (34 छक्के) बनाम इंग्लैंड 36 मैचों में

अपने युग के महानतम बल्लेबाज माने जाने वाले सर विव रिचर्ड्स ने अक्सर विपक्ष पर अपना आक्रामक रवैया अपनाया। हालाँकि, यह इंग्लैंड ही था जिसने उनकी छक्का मारने की क्षमता का सबसे अधिक सामना किया क्योंकि उन्होंने उनके खिलाफ अधिकतम 34 छक्के लगाए। इनमें से सात अप्रैल 1986 में पांचवें टेस्ट के दौरान सेंट जॉन्स में 58 गेंदों पर 110* रन की शानदार पारी के दौरान आए। विशेष रूप से, यह पारी टेस्ट क्रिकेट (56 गेंदों) में सबसे तेज शतक के रूप में बनी रही, जब तक कि ब्रेंडन मैकुलम (54) ने इसे पीछे नहीं छोड़ दिया। बॉल्स) फरवरी 2016 में। रिचर्ड्स ने अपने करियर में 84 छक्के लगाए हैं और करियर में सर्वाधिक छक्के लगाने की सूची में नौवें स्थान पर हैं।

1. बेन स्टोक्स (39 छक्के) बनाम ऑस्ट्रेलिया 24 मैचों में

स्टोक्स एक बार फिर इस सूची में शीर्ष स्थान पर हैं और उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 24 मैचों में 39 छक्के लगाए हैं। उनमें से नौ लॉर्ड्स में हाल ही में समाप्त हुए एशेज 2023 के दूसरे टेस्ट के दौरान उनके सनसनीखेज 155 (214) रन के दौरान आए। उन्होंने एशेज 2019 के तीसरे टेस्ट के दौरान 135* रन की अपनी चमत्कारी हेडिंग्ले पारी के दौरान आठ छक्के भी लगाए। स्टोक्स अपने टेस्ट करियर में 124 छक्कों के साथ किसी खिलाड़ी द्वारा लगाए गए सर्वाधिक छक्कों की सूची में भी शीर्ष स्थान पर हैं। 97 मैच.

0/Post a Comment/Comments