नशे में 24 घंटे धुत रहते थे ये क्रिकेटर्स, तड़प-तड़प के हुई थी दर्दनाक मौत, दुनिया के टॉप बल्लेबाज का भी हुआ था बुरा हाल

Cricket: नशा किसी भी पेशे में किसी के लिए भी उचित नहीं होता है। नशे की आदत लोगों का जीवन तबाह कर देती है। क्रिकेट जगत में भी ऐसे कई खिलाड़ी हुए, जिन्होंने अपने करियर की शुरुआत तो शानदार की, लेकिन इसके बाद वो नशे के जंजाल में फंस गए और वहीं समाप्त हो गए। आज हमारे इस खास आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही कुछ तीन खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे, जिन्होंने नशे के कारण खुद ही अपना करियर खत्म कर लिया। तो आइये जानते हैं कि कौन हैं वे खिलाड़ी –

1. एंड्रयू साइमंड्स

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज एंड्रयू साइमंड्स अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी से विरोधी टीम के बल्लेबाजों की रातों की नींद उड़ाने के लिए जाने जाते थे। मगर शराब और अनुशासनहीनता के चलते उनका करियर हमेशा विवादों में रहा। उन्होंने अपने एक इंटरव्यू में खुलासा करते हुए बताया था कि वे एक ही बार में एक पूरी शराब की बोतल गटकने की क्षमता रखते हैं।

वहीं, साल 2009 में वे जब वे एक मीटिंग से अचानक उठ कर चले गए। बेहतरीन खिलाड़ी होने के बावजूद अनुशासनहीनता के चलते उन्हें ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया और फिर कभी वे टीम में वापसी नहीं कर सके। बता दें कि साल 2022 में साइमंड्स की एक सड़क दुर्घटना में दर्दनाक मौत हो गई।

2. शेन वॉर्न

ऑस्ट्रेलिया के महान स्पिनर शेन वॉर्न का करियर भी काफी विवादों में रहा। उन्हें 2003 वर्ल्ड कप के दौरा ड्रग टेस्ट में पॉजिटिव पाया गया था, जिसके चलते उन्हें टूर्नामेंट को बीच में छोड़ना पड़ा। दरअसल, पाकिस्तान के खिलाफ मैच से पहले जब उनका टेस्ट किया गया, तो पता चला कि उन्होंने प्रतिबंधित दवाओं का सेवन किया हुआ है। हालांकि, उन्होंने किसी भी नशीली दवा के इस्तेमाल से इनकार किया। मगर रिपोर्ट से सच्चाई सामने आ गई। वॉर्न की 4 मार्च 2022 को थाईलैंड के एक विला में मौत हो गई थी।

3. रोड मार्श

हमारी इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर भी ऑस्ट्रेलिया का खिलाड़ी है। कंगारू टीम के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज रॉड मार्श का करियर भी काफी विवादित रहा। 4 मार्च 2022 को दिल का दौरा पड़ने से उनकी मौत हुई। वे कई दिनों तक कोमा में थे और अपने जीवन के आखिरी दिन उन्हें अस्पताल में बिताए।

मार्श अपनी दमदार बल्लेबाजी के अलावा बेहतरीन विकेटकीपिंग स्किल्स के लिए जाने जाते थे। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए 96 टेस्ट मैचों में 3633 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 3 शतक और 16 अर्धशतक लगाए थे। इसके अलावा मार्श ने 92 वनडे मैचों में 1225 रन बनाए। बतौर खिलाड़ी के अलावा रोड मार्श ने राष्ट्रीय चयनकर्ता के रूप में भी क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को अपनी सेवाएं दी। आपको बात दें कि यह खिलाड़ी भी नशे का आदी था।

0/Post a Comment/Comments