मुरलीधरन जैसे दिग्गज को पीछे छोड़ ये भारतीय खिलाड़ी बनेगा एशिया कप का नंबर 1 गेंदबाज, ले चुका है 400 विकेट

वनडे एशिया कप 2023 (Asia Cup 2023) के 14वें सीजन की शुरुआत 30 अगस्त 2023 से होने जा रही है। इस टूर्नामेंट में टीम इंडिया (Team India) 2 सितंबर 2023 को पाकिस्तान के खिलाफ मैच से अपना अभियान शुरू करने वाली है। बल्लेबाजी में कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली की हर ओर चर्चा हो रही है। वहीं गेंदबाजी में भी तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी की हर कोई बातें कर रहा है। पर अब हम ऐसे आंकड़े के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे जानकर कई भारतीय क्रिकेट प्रेमी हैरान भी हो सकते हैं। यह आंकड़ा है ऑडीआई एशिया कप (Asia Cup 2023) में सबसे ज्यादा विकेट लेने का।

क्या एशिया कप 2023 में बनेगा नया रिकॉर्ड

आपको बताते चलें कि इस बार ज्यादातर ऐसे गेंदबाज भारतीय टीम के लाइनअप में उतरेंगे जिन्होंने ज्यादा एशिया कप (Asia Cup 2023) नहीं खेले हैं। तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह अनुभवी हैं, मगर इस टूर्नामेंट में दोनों ने केवल 4-4 मैच खेले हैं। लेकिन, इस बीच एक नाम है ऐसा जो अनुभवी ही नहीं, बल्कि आगामी टूर्नामेंट में इतिहास भी रच सकता है। असल में वनडे एशिया कप में अभी तक कुल 24 मैचों में करीब 30 विकेट लेने वाले श्रीलंका के पूर्व दिग्गज स्पिनर मुथैया मुरलीधरन टॉप पर हैं।

यहाँ गौर करने वाली बात यह है कि टॉप 10 में से ऊपर के तमाम आठों खिलाड़ी रिटायरमेंट ले चुके हैं। लेकिन, 9वें और 10वें नंबर पर 2 खिलाड़ी हैं जो क्रमश: भारत के रवींद्र जडेजा तथा बांग्लादेश के शाकिब अल हसन। इन दोनों ही खिलाड़ियों के नाम 19-19 विकेट दर्ज हैं। यानी आने वाले टूर्नामेंट में दोनों के पास एशिया कप के लिहाज से नंबर 1 गेंदबाज बनने का अवसर है। आपको बता दें कि एशिया कप 2023 (Asia Cup 2023) में प्रत्येक टीम अधिक से अधिक 6 मैच खेल सकती है। वहीं यदि सुपर 4 तक टीमें जाती हैं और फाइनल में नहीं जाती हैं तो फिर 5 मैच कम से कम खेलने वाली है।

रवींद्र जडेजा रचेंगे इतिहास

गौरतलब है कि रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने वनडे एशिया कप के इतिहास में अभी तक केवल 14 मैचों की 14 पारियों में कुल 19 विकेट लिए हैं। यदि भारतीयों की बात करें तो उनके आसपास भी कोई गेंदबाज नहीं है। रविचंद्रन अश्विन के नाम इस दौरान 14 विकेट लिए हैं। लेकिन वह मौजूदा स्क्वॉड का भाग नहीं है। इसके अलावा ऑफ स्पिनर कुलदीप यादव 10, जसप्रीत बुमराह 9 तथा मोहम्मद शमी भी इस टूर्नामें में 8 विकेट ले चुके हैं। भारत के लिए वनडे एशिया कप में सबसे ज्यादा 22 विकेट पूर्व ऑलराउंडर इरफान पठान ने लिए हैं। मगर वह भी अब रिटायर हो चुके हैं। ऐसे में रवींद्र जडेजा इस टूर्नामेंट (Asia Cup 2023) में नंबर 1 गेंदबाज बनने के करीब हैं। वहीं यदि वह 12 विकेट आगामी टूर्नामेंट में ले लेते हैं तो वह एकदिवसीय फॉर्मेट वाले एशिया कप के नंबर 1 गेंदबाज भी बन जाएंगे।

0/Post a Comment/Comments