भारत नहीं बल्कि अब विदेश में इस जगह होगा IPL 2024, वजह जानकर आपको होगी हैरानी


 आईपीएल 2024 (IPL 2024) के आगाज में अभी लंबा वक्त बाकी है. लेकिन उससे पहले भारतीय फैंस के लिए एक बुरी खबर सामने आ रही है. आगामी वर्ष इस लीग का आयोजन होना है और BCCI इसकी तैयारी भी कर रहा है. लेकिन, जो अपडेट सामने आ रही है वो फैंस के लिए चौंकाने वाली है. खबर है कि भारत में आईपीएल का आगामी सीजन 2024 नहीं होगा. ऐसे में सवाल ये उठता है कि आखिर इंडियन प्रीमियर लीग 2024 (IPL 2024) होगा भी या नहीं? तो आइये जानते हैं.

जल्द आईपीएल का अगला सीजन कराने की तैयारी में बीसीसीआई

दरअसल इंडियन प्रीमियर लीग 2024 (IPL 2024) सीजन को कराने के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) काफी जल्दबाजी में है. इसी के साथ ही कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो आने वाला सीजन भारत के बजाय विदेशी सरजमीं पर आयोजित कराया जा सकता है. इसके पीछे की बड़ी वजह 2024 का लोक सभा चुनाव हैं. बीसीसीआई के एक सूत्र ने इस बारे में जानकारी दी है. उनका कहना है कि अगले साल लोकसभा चुनाव को देखते हुए इस लीग की विंडो विंडो तलाश कर टूर्नामेंट को जल्दी कराया जा सकता है. हमें पता है कि चुनाव होने हैं और ये सभी चीजें हमारे प्लान में शामिल हैं.

सूत्रों की ओर से ये भी दावा किया गया है कि जरूरत पड़ने पर आईपीएल को आगामी वर्ष मार्च में जल्दी आयोजित कराया जा सकता है. वहीं इसका फाइनल मई में कराया जा सकता है. फिलहाल इस समय बीसीसीआई भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप 2023 के तैयारी में जुटी है. जिसका आगाज 5 अक्टूबर से होने जा रहा है. क्योंकि आईपीएल शुरू होने में अभी वक्त बाकी है. इसके हिसाब से देखेंगे कि आगे किस तरह से प्लानिंग करनी पड़ती है.

विदेश में संपन्न हो सकता है IPL 2024

विदेश में आईपीएल के अगले सीजन को कराने से जुड़ा सवाल जब पूछा गया तो बीसीसीआई सूत्र ने इस बारे में कहा कि, इससे पहले भी हम चुनाव और टूर्नामेंट दोनों को एक साथ हैंडल कर चुके हैं. अगर ऐसी कोई नौबत आती है तो विदेश में भी लीग को आयोजित करा सकते हैं. हालांकि हमारा पूरा जोर टूर्नामेंट को अपने देश में ही आयोजित कराने पर होगी. मौजूदा हालात को देखते हुए इस पर किसी तरह का आखिरी निर्णय लिया जाएगा. हालांकि अभी इसमें लंबा समय बचा है तो इस पर अभी से ही चर्चा करने का कोई तुक नहीं हैं.

लोकसभा चुनाव की वजह से पहले भी विदेश शिफ्ट हुआ है आईपीएल

आपको याद दिला दें कि ये पहली बार नहीं है जब इंडियन प्रीमियर लीग 2024 (IPL 2024) के रास्ते लोक सभा चुनाव आ रहा है. इससे पहले भी 2 बार इस तरह की परिस्थिति आ चुकी है जब चुनाव के चलते इस लीग को विदेश में कराना पड़ा था. साल 2009 लोकसभा चुनाव की वजह से आईपीएल की मेजबानी साउथ अफ्रीका को दी गई थी. इसके बाद 2014 में इसी की वजह से इंडियन प्रीमियर लीग को दो चरण में कराया गया. पहला भारत में, इसके बाद आखिर के सभी मुकाबले UAE में कराए गए थे.

0/Post a Comment/Comments