बीसीसीआई ने लिया बड़ा फैसला, राहुल द्रविड़ की हुई छुट्टी, अब ये दिग्गज खिलाड़ी बनेगा टीम इंडिया का नया कोच

 


Rahul Dravid: एशिया कप और वनडे विश्व कप जैसे बड़े टूर्नामेंट के तैयारियों के बीच बीसीसीआई में नियुक्ती का दौर भी जारी है. भारतीय टीम के मुख्य चयनकर्ता का पद अभी खाली है. जिसे भरने के लिए भारतीय बोर्ड बड़े नामों को शॉर्टलिस्ट करने में व्यस्त है. वहीं दूसरी ओर टीम इंडिया के नए हेड कोच को लेकर भी खबरों का सिलसिला जारी है. माना जा रहा है बीसीसीआई मुख्य चयनकर्ता का ऐलान करने के साथ ही भारतीय टीम के नए हेड कोच के नाम से भी कर सकती है है. राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) के बाद आखिर कौन बनेगा टीम इंडिया का नया मुख्य कोच आइये जानते हैं हमारी इस खबर में…

ये भारतीय दिग्गज बनेगा टीम इंडिया का मुख्य कोच

टीम इंडिया के अगर नए हेड कोच का ऐलान किया जाता है तो राहुल द्रविड़ को अपनी कुर्सी छोड़नी पड़ेगी. लेकिन, यहां माजरा कुछ और ही है. क्योंकि अभी राहुल द्रविड़ को किसी भी तरह का खतरा नहीं है और वो अपने पद पर बने रहेंगे. हालांकि 23 सितंबर से 8 अक्टूबर के बीच होने वाले एशियन गेम्स 2023 के लिए भारत की एक टीम चीन का दौरा करने वाली है.

लेकिन इस दौरे पर मेन टीम नहीं जाएगी. जबकि राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) मुख्य टीम के साथ एशिया कप जैसे बड़े टूर्नामेंट में व्यस्त होंगे. इसलिए इस दौरे पर वीवीएस लक्ष्मण को बीसीसीआई मुख्य कोच की जिम्मेदारी सौंप सकती है. ऐसी खबरे हैं कि अनुभवी बल्लेबाज शिकर धवन को कप्तान के तौर पर इस दौरे पर भेजा जाएगा.

शिखर धवन की कप्तानी में भेजी जा सकती है टीम इंडिया

दरअसल इस साल एशियन गेम्स को लेकर बीसीसीआई की से इस बात की पुष्टि की जा चुकी है कि पुरुष और महिला दोनों ही टीमें इस क्रिकेट इवेंट में हिस्सा लेंगी. भारत की मेजबानी में 5 अक्टूबर से आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप का आयोजन होना है. ऐसे में टीम इंडिया के प्रमुख खिलाड़ी इस मेगा टूर्नामेंट में व्यस्त रहेंगे. यही कारण है कि बीसीसीआई ने बी टीम एशियन गेम्स 2023 में भेजने का निर्णय लिया है.

वहीं महिला क्रिकेट की प्रमुख टीम भेजी जाएगी. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एशियन गेम्स में टी20 फॉर्मेट में क्रिकेट इवेंट का आयोजन किया जाता है. बीसीसीआई 30 जून को भारतीय ओलंपिक संघ को उन खिलाड़ियों की लिस्ट भेज देगा जिनको वह एशियन गेम्स में खेलने वाली टीम में चुन सकते हैं. ऐसे में राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) की जगह वीवीएस लक्ष्मण जिम्मेदारी संभालेंगे.

शिखर धवन पहले भी कर चुके हैं टीम इंडिया की कप्तानी

शिखर धवन टीम इंडिया के सफल ओपनिंग बल्लेबाजों में गिने जाते हैं. आईसीसी जैसे बड़े टूर्नामेंट में भी उन्होंने अपने कमाल के प्रदर्शन से छाप छोड़ी है. साल 2021 में उन्हें श्रीलंका दौरे पर खेली गई लिमिटेड ओवर्स सीरीज में भारतीय टीम की कप्तानी सौंपी गई थी. एशियन गेम्स के लिए जाने वाली टीम में उन खिलाड़ियों को मौका मिलने की उम्मीद जताई जा रही जिन्होंने इस साल आईपीएल के 16वें सीजन में अपने बल्ले और गेंद का लोहा मनवाया था.

बात करें शिखर धवन की तो उन्होंने आखिरी बार जुलाई 2021 में उन्होंने श्रींलेका दौरे पर टी20 फॉर्मेट में खेला था. अब तक धवन ने 68 टी20 मैच में 27.92 के औसत से 1759 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 11 अर्धशतक भी जड़े है. वहीं वीवीएस लक्ष्मण की बात करें तो पहले भी राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) की गैरमौजूदगी में वो टीम इंडिया के हेड कोच की जिम्मेदारी निभाते हुए भारत को जीत दिला चुके हैं.

चीन दौरे पर ऐसी हो सकती है टीम इंडिया की 16 सदस्यीय टीम

शिखर धवन (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, अभिषेक शर्मा, ईशान किशन, रिंकु सिंह, विजय शंकर, वेंकटेश अय्यर, मोहित शर्मा, ईशांत शर्मा, आकाश माधवाल, वरुण चक्रवर्ती, हरप्रीत बराड़, उमरान मलिक, अर्शदीप सिंह.

0/Post a Comment/Comments