ये 3 खिलाड़ी एमएस धोनी के थे फेवरेट, कप्तान बनते ही विराट कोहली ने दुश्मनी निकाल टीम से किया बाहर


 भारतीय टीम के पूर्व सबसे सफल कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) क्रिकेट जगत के वो कप्तान थे, जिनके शातिर दिमाग के आगे विरोधी टीम के खिलाड़ी भी सलाम ठोंकते थे। उन्होंने अपनी कप्तानी में भारत को टी20 विश्व कप 2007 में चैंपियन बनाया, वहीं 28 साल के इंतजार के बाद वनडे विश्व कप 2011 में भारत को विश्व विजेता बनाया और साथ ही साथ 2013 में आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी को भी अपने नाम किया था। ऐसे कई अनेकों रिकॉर्ड्स बतौर कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) ने अपने नाम किए हैं। उनका नाम यूं ही विश्व के सबसे सफलतम कप्तान तथा विकेटकीपर बल्लेबाज की लिस्ट में शामिल नहीं है।

पूर्व कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) की सबसे विशेष बात ये थी कि उन्होंने अचानक से कप्तानी नहीं छोड़ी अथवा उन्हें हटाया भी नहीं गया था। बल्कि उन्होंने खुद कप्तानी भारत के स्टार क्रिकेटर विराट कोहली (Virat Kohli) को सौंपी थी। भारतीय क्रिकेट के इतिहास में ऐसा सबसे पहली बार हुआ था, जब किसी भारतीय कप्तान ने एक खिलाड़ी को कप्तानी के योग्य बनाया और उसके बाद उसे ही कप्तानी सौंपी हो। हालांकि, जैसे ही भारतीय टीम की कमान विराट कोहली के हाथों में आई तो कुछ प्लेयर को विराट कोहली ने टीम इंडिया से बाहर कर दिया और वो भी उन खिलाड़ियों को जो एमएस धोनी (MS Dhoni) के फेवरेट थे। आइये जानते हैं, उनके बारे में:

03.) सुरेश रैना

आपको बताते चलें कि इस लिस्ट में पहला नाम सुरेश रैना (Suresh Raina) का है, जिन्होंने एमएस धोनी (MS Dhoni) की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट को फर्श से अर्श तक पहुँचाने में सबसे अहम भूमिका भी निभाई थी, 2011 के विश्व कप में उनके योगदान को कोई नहीं भुला सकता है। सुरेश रैना, एमएस धोनी की कप्तानी में बहुत ही लंबे समय तक टीम में खेले हैं और वो माही के सबसे भरोसेमंद खिलाड़ियों में से एक रहे थे।

सुरेश रैना (Suresh Raina) ने एसम एस धोनी (MS Dhoni) की कप्तानी में कुल 228 मैच खेले थे। इस दौरान उन्होंने तकरीबन 35 की शानदार औसत के साथ टीम के लिए 6228 रन बनाए लेकिन जैसे ही विराट कोहली भारतीय टीम के कप्तान बने, वैसे ही उनका बुरा समय शुरू हो गया। सुरेश रैना ने विराट कोहली की कप्तानी में 26 मुकाबलों में 542 रन ही बनाए हैं।

02.) मोहित शर्मा

वहीं अब इस लिस्ट में दूसरा नाम मोहित शर्मा (Mohit Sharma) का है, जिन्हें एमएस धोनी (MS Dhoni) की कप्तानी में मौका मिला मगर विराट कोहली की कप्तानी में अधिक मौके नहीं मिले। मोहित शर्मा ने एमएस धोनी की कप्तानी में 26 मैच खेले और इस दौरान उन्होंने 25 विकेट भी चटकाए थे। वहीं, विराट कोहली की कप्तानी में उन्होंने साल 2013 में मात्र 2 मैच खेले थे और इन मैचों में 3 विकेट प्राप्त किये थे। वहीं, 2017 में जब विराट कोहली पूर्ण रूप से कप्तान बने तो उन्होंने इस गेंदबाज की वापसी नहीं करवाई गई है।

01.) मनीष पांडे

इस लिस्ट में पहला और सबसे प्रमुख नाम मनीष पांडे (Manish Pandey) का है, जिन्हें एमएस धोनी (MS Dhoni) की कप्तानी में बहुत बार मौका मिला, मगर विराट कोहली की कप्तानी में ज्यादा मौके नहीं मिले। विराट कोहली जब फुल टाइम कैप्टन बने तो उन्होंने मनीष पांडे पर उतना ज्यादा ध्यान तक नहीं दिया। माही की कप्तानी में ये प्लेयर शतक तक जमा चुका है और मनीष पांडे ने इस दौरान 16 मुकाबले खेले तथा 246 रन बनाए थे। वहीं, विराट कोहली की कप्तानी में उन्होंने मात्र 29 मैचों में केवल 595 रन बनाए। बता दें कि जब विराट कोहली को एमएस धोनी ने कप्तानी सौंपी थी, तब मनीष पांडे उस टीम का अहम हिस्सा थे लेकिन विराट कोहली ने इस खिलाड़ी को अधिक अवसर नहीं दिए।

0/Post a Comment/Comments