IPL 2023: जम्मू कश्मीर की घाटियों से निकलकर जयपुर में करिश्मा दिखाने वाले, जाने कौन है अब्दुल समद ?


राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद की टीम के बीच है आईपीएल 2023 का मुकाबला जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेला गया। इस मुकाबले में जम्मू-कश्मीर का एक ऐसा युवा खिलाड़ी छा गया जिसने हैदराबाद की टीम को अविश्वसनीय मैच जिता दिया। क्योंकि अंतिम गेंद पर जीत के लिए 4 रनों की आवश्यकता थी और जम्मू-कश्मीर के इस युवा खिलाड़ी ने राजस्थान रॉयल्स के गेंदबाज संदीप शर्मा की गेंद पर छक्का लगाकर टीम को जीत दिला दी। इस आर्टिकल में हम आपको सनराइजर्स हैदराबाद की टीम के जीत के हीरो अब्दुल समद के बारे में बताने जा रहे हैं कि कैसे इस युवा खिलाड़ी ने जम्मू कश्मीर की घाटियों से निकलकर जयपुर में तूफान मचाया है।

जम्मू कश्मीर के रहने वाले हैं अब्दुल समद

सनराइजर्स हैदराबाद की टीम के युवा खिलाड़ी अब्दुल समद का जन्म 28 अक्टूबर 2001 को जम्मू कश्मीर के कलाकोट के एक बेहद ही मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ था। अब्दुल समद के पिता मोहम्मद फारुख फिजिकल एजुकेशन के शिक्षक हैं। और खास बात यह है कि अब्दुल समद के पिता खुद एक बहुत अच्छे क्रिकेटर और वॉलीबॉल खिलाड़ी रहे हैं यानी अब्दुल समद के घर में खेल का अच्छा खासा माहौल रहा है। अब्दुल समद को बचपन से ही क्रिकेट खेलने का शौक था और वह खूब क्रिकेट खेला करते थे।

अब्दुल समद अगर आज आईपीएल के इस मुकाम पर पहुंचे हैं तो उनके पिता का काफी समर्थन रहा है। क्योंकि अब्दुल समद के पिता ने कभी भी उन्हें क्रिकेट के या खेल के किसी भी उपकरण की कमी नहीं होने दी। उन्होंने अब्दुल समद का एमए प्रशिक्षण संस्थान में दाखिला भी करवा दिया था। इस प्रशिक्षण के बाद अब्दुल समद के लिए किस्मत बदलने वाली थी और उनकी किस्मत भारत के पूर्व तेज गेंदबाज इरफान पठान बदलने वाले थे। क्योंकि पहली नजर अब्दुल समद पर इरफान पठान की ही पड़ी थी।

दरअसल साल 2018 में इरफान पठान को जम्मू-कश्मीर का मेंटर नियुक्त किया गया था और इसी दौरान ट्रायल के दौरान इरफान पठान की नजरें अब्दुल समद की बल्लेबाजी पर पड़ी थी। और इरफान पठान ने सबसे पहले अब्दुल समद के ऊपर जब नजरें उठाई थी तो उन्होंने देखा था कि अब्दुल समद बेहद आसानी से गेंद को हिट कर रहे थे और लंबे लंबे छक्के लगा रहे थे। और यही से पठान अब्दुल समद की बल्लेबाजी से प्रभावित हुए थे।

साल 2020 में हैदराबाद की टीम ने आईपीएल में समद के ऊपर लगाया था दाव

साल 2020 के आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने जम्मू-कश्मीर के युवा खिलाड़ी के ऊपर दाव लगाया था। और उस सीजन में अब्दुल समद ने पैट कमिंस एनरिक नॉर्टजेज़ कगिसो रबाडा जसप्रीत बुमराह जैसे खिलाड़ियों की गेंद पर छक्के लगाए थे और अपनी प्रतिभा का परिचय दिया था। जिसके बाद हैदराबाद की टीम ने उनकी बल्लेबाजी से प्रभावित होकर उन्हें दो बार रिटेन भी किया और इस साल 4 करोड रुपए देकर उन्हें दोबारा से रिटेन किया गया। और आज उन्होंने हैदराबाद की टीम के द्वारा दिखाए गए भरोसे को जीत लिया और टीम को शानदार और करिश्माई जीत दिला दी।

0/Post a Comment/Comments