WTC Points Table: अहमदाबाद टेस्ट अगर ड्रा हुआ तो इन 2 टीमों के बीच खेला जाएगा फाइनल मुकाबला!


भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला आज अहमदाबाद करे नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जा रहा है। इसी के साथ ही आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल की रेस भी अब और ज्यादा रोमांचक होती जा रही है। वहीं न्यूजीलैंड दौरे पर पहुंची श्रीलंकाई टीम भी आज मैदान पर उतर चुकी है। ऑस्ट्रेलिया ने इंदौर में खेला गया पहला मुकाबला जीतकर पहले ही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में अपनी सीट को पक्का किया है।

क्या है पॉइंट टेबल का हाल

आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की ताजा अंक तालिका पर अगर नजर डालेंगे तो सीरीज का तीसरा मुकाबला जीतने के बाद ऑस्ट्रेलिया की टीम नंबर वन पर कब्जा रखने में बरकरार रही है। उसके पास अभी 148 अंक मौजूद है और जीत प्रतिशत 68.52 का सबसे ज्यादा है वह अंक तालिका में नंबर दो पर भारतीय टीम है, जो 123 अंक के साथ है और जीत प्रतिशत 60.29 का है। श्रीलंका का जो तीसरे नंबर पर है और उसके पास है 64 अंक और जीत का प्रतिशत है 53.33 है।

यह है पूरा समीकरण

लेकिन इन सबके बीच में सवाल यह बना हुआ है कि अगर आखिरी मुकाबला भारत जीत जाती है तो उसके ऑस्ट्रेलिया के बाद फाइनल में सीधी एंट्री होगी तो वहीं अगर मुकाबला ड्रॉ होता है यानी की बराबरी पर खत्म होता है। यह टीम इंडिया के लिए खतरे की घंटी होगी।

सीरीज भले भारतीय टीम जीत जाएगी, लेकिन उसको फाइनल का टिकट पाने के लिए इंतजार करना होगा। इतना ही नहीं अगर श्रीलंका ने न्यूजीलैंड को दोनों मुकाबले में हरा दिया तो टीम इंडिया बाहर रह जाएगी

क्योंकि श्रीलंकाई जीत प्रतिशत भारतीय टीम से काफी ज्यादा हो जाएगा और मैच बराबरी पर खत्म होता है। उसका मतलब है कि श्रीलंका को अपना कम से कम एक मैच हारना होगा। लेकिन कहीं अगर टीम इंडिया हार गई तो यह जरूरी हो जाएगा कि श्रीलंका की टीम भी अपने दोनों मैच जीते हारे तभी भारतीय टीम फाइनल में जगह बनाने में कामयाब हो पाएगी।

यह है पूरा समीकरण

आईसीसी के नियमों के मुताबिक डब्लूटीसी के मैचों में अगर कोई टीम जीत जाती है। तो उसे 12 अंक दिए जाते हैं वहीं अगर कोई मुकाबला ड्रॉ होता है तो चार-चार अंक दिए जाते हैं, वहीं तय होने पर 66 अंक बांट दिए जाते हैं। हारने वाली टीम को कोई भी अंक नहीं दिया जाता है।

इसके बाद अगर जीत की प्रतिशत की बात करें तो उसका फार्मूला बहुत ही सीधा है। एक टीम की तरफ से जीते गए अंक को दूसरी टीम के अंत से भाग दिया जाता है। और उसके बाद 100 से गुणा कर दिया जाता है इसके बाद जो रिजल्ट आता है वह जीत का प्रतिशत होता है।

0/Post a Comment/Comments