IND vs AUS, STATS: तीसरे दिन मैच में बने कुल 7 ऐतिहासिक रिकॉर्ड, शुभमन गिल ने लगाई रिकॉर्ड की झड़ी, तो विराट कोहली के नाम दर्ज हुआ एक और विश्व रिकॉर्ड

 


इस समय भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथा टेस्ट मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जा रहा है। इस टेस्ट मैच का तीसरा दिन का खेल पूरी तरह से भारतीय बल्लेबाजों के नाम रहा। इस दिन भारत की ओर से शुभमन गिल ने शानदार शतक लगाया तो वहीं विराट कोहली ने शानदार अर्द्धशतक लगाया। इन दोनों बल्लेबाजों ने अपनी बल्लेबाजी से तीसरे दिन के खेल के दौरान कई रिकॉर्ड अपने नाम किए।

शुभमन गिल ने अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम किया

शुभमन गिल इस साल बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हैं। उन्होंने अपने इस शानदार फॉर्म को इस टेस्ट सीरीज में भी जारी रखा और शानिवार को एक शानदार शतक लगाते हुए 128 रनों की धमाकेदार पारी खेली। इस शतक की बदौलत वह एक साल में तीनों फॉर्मेट में शतक लगाने वाले दुनिया के 10 वें बल्लेबाज बने जबकि भारत के चौथे बल्लेबाज बने। जिन्होंने यह कारनामा अपने नाम किया।

वहीं दूसरी ओर विराट कोहली ने भी तीसरे दिन शानदार अर्द्धशतक लगाते हुए 58 रनों की पारी खेली। यह उनका टेस्ट करियर में 14 महीने बाद अर्धशतक है।

उनका टेस्ट में पिछला अर्धशतक साल 2021 में केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आया था। तब से विराट कोहली अर्धशतक लगाने में नाकाम साबित हो रहे थे।

चेतेश्वर पुजारा ने किए 2 हजार रन पूरे

तीसरे दिन भारत की ओर से चेतेश्वर पुजारा ने 42 रनों की पारी खेली। उनकी इस पारी की बदौलत उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने 2 हजार रन भी पूरे किए। वें भारत की ओर से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो हजार से अधिक रन बनाने वाले चौथे भारतीय बल्लेबाज बने। आपको बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकार्ड सचिन तेंदुलकर के नाम ( 3232 रन) है।

पुजारा के अलावा रोहित शर्मा ने भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने 17 हजार पूरे किए। वें भारत की ओर से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 17 हजार रन पूरे करने वाले छठवें भारतीय बल्लेबाज बने। वहीं नाथन लियोन बॉर्डर – गावस्कर ट्राॅफी में शुभमन गिल का विकेट लेने के साथ ही सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भी गेंदबाज बने।

एक नजर में देखें तीसरे दिन बने सभी रिकॉर्ड

1. एक कैलेंडर इयर में क्रिकेट के तीनो फ़ॉर्मेट में शतक लगाने वाले शुभमन गिल 10वें बल्लेबाज बन गये हैं. वहीं भारत की तरफ से ये कारनामा करने वाले वो चौथे खिलाड़ी हैं.

2. विराट कोहली ने आज नाबाद 59 रन बनाये हैं. पिछले 16 पारियों के बाद उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अर्द्धशतकीय पारी खेली है.

3. नाथन लायन ने बॉर्डर-गवास्कर ट्रॉफी में 114 विकेट लेकर अश्विन को फिर पीछे छोड़ दिया है. अब नाथन लायन इस बॉर्डर-गवास्कर ट्रॉफी में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गये हैं. वहीं अश्विन 113 विकेट के साथ दूसरे स्थान पर हैं.

4. चेतेश्वर पुजारा ने आज बॉर्डर-गवास्कर ट्रॉफी में अपने 2000 रन पुरे कर लिए हैं, अब उनके नाम इस टूर्नामेंट में 2033 रन दर्ज हैं.

5. विराट कोहली ने घरेलू धरती पर अपने 4000 टेस्ट रन पुरे कर लिए हैं, अभी तक भारतीय मैदान पर उनके नाम 4017 रन हैं.

6. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विराट कोहली ने 4729 रन बना लिए हैं. इसके साथ ही उन्होंने ब्रायन लारा के 4714 रनों के विश्व रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है. विराट कोहली के आगे सिर्फ सचिन तेंदुलकर हैं, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अब तक 6707 रन बनाये हैं.

7. रोहित शर्मा ने आज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने 17 हजार रन पुरे कर लिए हैं, उनके नाम अब 17014 रन दर्ज हैं. रोहित शर्मा से पहले ये बल्लेबाज 17000 रन पुरे कर चुके हैं.

Sachin Tendulkar – 34357

Virat Kohli – 25106

Rahul Dravid – 24064

Sourav Ganguly – 18433

MS Dhoni – 17092

Rohit Sharma – 17014

0/Post a Comment/Comments