टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए सबसे ज्यादा बार 5 विकेट लेने वाले टॉप-4 गेंदबाज

Top-4 bowlers who have taken 5 wickets for India the most times in Test cricket

पिछले कुछ वर्षों में, भारत ने अपने रेड-बॉल क्रिकेट को बेहतर बनाने के लिए अत्यधिक धैर्य और दृढ़ संकल्प दिखाया है और इसका परिणाम सभी के सामने है। सौरव गांगुली के सक्षम नेतृत्व में, टीम इंडिया ने शीर्ष स्तरीय टीमों को चुनौती देना सीखा और कभी-कभी उन्हें हरा भी दिया, जबकि एमएस धोनी और विराट कोहली के नेतृत्व में, टीम कुछ मौकों पर दुनिया में सर्वश्रेष्ठ साबित हुई।

चाहे वह गांगुली हों, धोनी हों, कोहली हों या रोहित शर्मा, हर भारतीय कप्तान ने मैच जिताने वाले प्रदर्शन के लिए गेंदबाजों का समर्थन किया है। गेंदबाजों को टीम को विश्व-पराजय करने वाली टीम बनने के लिए लगातार 20 विकेट लेने चाहिए। शुक्र है कि भारत के पास पिछले कुछ वर्षों में कई खिलाड़ी रहे हैं जिन्होंने टीम को कई शानदार जीत हासिल करने में मदद की है।

लेकिन ऐसे कौन से गेंदबाज हैं जिन्होंने भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में खुद को बार-बार साबित किया है? यहां खेल के सबसे लंबे प्रारूप में भारत के लिए सर्वाधिक पांच चौके लगाने वाले तीन खिलाड़ियों की सूची दी गई है -

3. हरभजन सिंह

पंजाब के रहने वाले, हरभजन ने 25 मार्च, 1998 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया। उन्होंने अपने डेब्यू मैच में दो विकेट लिए और 415 और विकेट अपने नाम किए। वह एक दशक से अधिक समय तक भारत के मुख्य विध्वंसक रहे और इस दौरान उन्होंने 25 फाइव-फोर्स लिए। 'भज्जी', जैसा कि वह लोकप्रिय रूप से जाना जाता है, ने भारत के लिए 103 टेस्ट मैच खेले और 400 टेस्ट विकेट हासिल करने वाले 9वें सबसे तेज गेंदबाज होने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया।

2. रविचंद्रन अश्विन

ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन टेस्ट क्रिकेट में 31 पांच छक्कों के साथ इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं। कुल मिलाकर, अपने 12 साल के टेस्ट करियर में, 36 वर्षीय ने 90 मैच खेले हैं और 463 विकेट लिए हैं। वह वर्तमान में दुनिया में नंबर 1 रैंक के ऑलराउंडर हैं। अश्विन भारत के अब तक के सबसे कुशल स्पिन गेंदबाजों में से एक हैं।

1. अनिल कुंबले

भारत के पूर्व कप्तान अनिल कुंबले ने खेल के सबसे लंबे प्रारूप में 132 मैच खेले और 619 विकेट लिए - टेस्ट क्रिकेट में किसी भी भारतीय गेंदबाज द्वारा सबसे ज्यादा। 52 वर्षीय लाल गेंद वाले क्रिकेट में भारत के लिए सर्वाधिक पांच-छक्कों (35) का रिकॉर्ड भी रखते हैं। वह काफी सफल रहा है और टेस्ट क्रिकेट में भारत के विकास के कारणों में से एक है।

0/Post a Comment/Comments