भारतीय खिलाड़ियो को अपनी फिरकी में नचाने वाले 22 साल के टॉड मर्फी की कहानी है बड़ी दिलचस्प, जानें उनके बारे में 5 बातें


Todd Murphy: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच 9 फरवरी से शुरू हो चुका है। लेकिन इस सीरीज में भारत के लिए ऑस्ट्रेलिया का कोई सीनियर या अनुभवी गेंदबाज नहीं बल्कि 22 साल का स्पिनर खतरे की घंटी बना हुआ है।

नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेले जा रहे बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी सीरीज के पहले मैच में डेब्यू कर रहे टॉड मर्फी (Todd Murphy) ने भारत की टॉप ऑर्डर की बल्लेबाजी में हाहाकार मचा दिया है। 

टॉड मर्फी ऑस्ट्रेलिया के ऑफ स्पिनर, जिनके नाम प्रथम श्रेणी क्रिकेट में कभी भी पांच विकेट नहीं रही है, लेकिन अपने डेब्यू मैच में ही मर्फी ने भारत के खिलाफ पांच विकेट लेकर अपने टेस्ट करियर की शानदार शुरुआत की है। मर्फी ने केएल राहुल, रविचंद्रन अश्विन, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली और श्रीकर भरत को भारत की पहली पारी के दौरान अपना शिकार बनाया। 

भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के अनुभवी स्पिनरों नाथन लियोन और एश्टन एगर के लिए तैयारी की थी, लेकिन ऑफ स्पिनर टॉड मर्फी ने नागपुर में अपने प्रदर्शन से टीम इंडिया की नींद छिन ली है। अब तक, उन्होंने 27 ओवर फेंके हैं और 68 रन देकर 5 विकेट झटके हैं।

लेकिन इस आर्टिकल में हम उनके (Todd Murphy) बारे में जानने की कोशिश करेंगे

#1-अंडर-19 वर्ल्ड कप 2020 खेल चुके हैं टॉड मर्फी (Todd Murphy)  

अंडर-19 विश्व कप किसी भी क्रिकेटर के लिए महान बनने की पहली सीढ़ी माना जाता है। मर्फी ने तीन साल पहले दक्षिण अफ्रीका में अंडर-19 विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व किया था। हालांकि, ऑस्ट्रेलिया वह मैच नहीं जीत पाया लेकिन मर्फी का प्रदर्शन काफी प्रभावशाली था। उन्होंने पांच मैचों में चार विकेट चटकाए थे।

# 2- टॉड मर्फी (Todd Murphy)  के पिता शेन वार्न के साथ खेल चुके हैं

टॉड के पिता जेमी मर्फी भी एक क्रिकेटर थे। हालांकि, वह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नहीं जा सके लेकिन मेलबर्न में उन्होंने दिवंगत ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर शेन वार्न के साथ खेला है। 1990 के दशक की शुरुआत में, जेमी और वार्न सेंट किल्डा के लिए खेले थे और जेमी को अपने बेटे में वार्न की झलक भी दिखती है।

#3 – टॉड मर्फी ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 47 ओवर में 1 विकेट लिया था 

उल्लेखनीय है कि टॉड मर्फी ने रेड बॉल क्रिकेट में अपना पहला 5 विकेट हॉल लिया है। उन्होंने सात प्रथम श्रेणी मैचों में सिर्फ 3-4 विकेट हॉल ही हैं। यानि, उन्होंने अपने करियर में कभी पांच विकेट नहीं लिए। बता दें कि उन्होंने साल 2021 में दक्षिण ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विक्टोरिया के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट में डेब्यू किया था। उस खेल में, उन्होंने 47 ओवरों में केवल एक विकेट लिया था।

#- 4 टॉड मर्फी (Todd Murphy) के परिवार ने उनका पहला गेम देखने के लिए लंबी दूरी तय की है

नागपुर में खेले जा रहे इस टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा फैंस भारत के सपोर्ट में हैं। वहीं, इसमें ऑस्ट्रेलिया के भी कुछ समर्थक है, जिनमें से कुछ मर्फी के परिवार के सदस्य हैं। उनके पिता, जेमी मर्फी, सुबह 2 बजे मोआमा से निकले, मेलबर्न के लिए तीन घंटे की ड्राइव की और फिर अपने बेटे को लाइव देखने के लिए सिडनी और बेंगलुरु के रास्ते नागपुर गए। टॉड के भाई जोएल, चाचा ट्रॉय, चचेरे भाई रिले और पार्टनर बीक सभी मैच देखने आए हैं। 

#5 नाथन लियोन मर्फी (Todd Murphy) के मेंटर रहे हैं

नाथन लियोन ने मर्फी को इस स्तर तक पहुंचाने में एक बड़ी भूमिका निभाई है क्योंकि उन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलने से पहले भी उनका मार्गदर्शन करने में कुछ समय बिताया था। मर्फी अब बीबीएल में लियोन की टीम सिडनी सिक्सर्स के लिए खेलते हैं।

0/Post a Comment/Comments