अंबानी और Hotstar जानें किसके पाले में आए महिला आईपीएल के मीडिया राइट्स

 


इस साल शुरू होने वाले महिला इंडियन टी-20 लीग के मीडिया राइट्स वायकॉम 18 (Viacom 18) ने हासिल कर लिए हैं। इस खबर की पुष्टि इंडियन क्रिकेट बोर्ड के सचिव जय शाह ने अपने ट्विटर हैंडल पर की। जय शाह ने खुलासा किया कि यह डील अगले पांच वर्षों (2023-27) के लिए Viacom 18 ने 951 करोड़ रुपये में जीत लिए हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक इंडियन क्रिकेट बोर्ड ने पिछले साल दिसंबर में मीडिया राइट्स की सेल शुरू की थी। इस बिडिंग में आठ कंपनी ने बोली लगाई थी। लेकिन अंत में डिज्नी स्टार, सोनी और ZEE जैसे कुछ बड़े नामों के रहने के बावजूद मीडिया राइट्स 951 करोड़ में Viacom 18 की झोली में जा गिरे। इसका मलतब है कि महिला इंडियन टी-20 लीग के एक मैच की कीमत 7.09 करोड़ रुपये होंगे।

जय शाह के ट्वीट पर एक नजर डालिए

कब से शुरू होगा महिला इंडियन टी-20 लीग?

पिछले 5 सालों में भारत में महिला क्रिकेट तेजी से आगे बढ़ा है और भारतीय महिला टीम ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई उपलब्धियां भी हासिल की हैं। जिसमें टीम ने साल 2017 विश्व कप, 2020 विश्व कप, 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स के फाइनल और साल 2018 टी-20 विश्व कप के सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया था।

इंडियन क्रिकेट बोर्ड भी तेजी से इसपर काम कर रही है। बोर्ड ने महिला इंडियन टी-20 लीग के लिए इच्छुक पार्टियों से आवेदन में मांगे हैं। इसके बाद ही फ्रेंचाइजी की नीलामी होगी और फिर फ्रेंचाइजी खिलाड़ियों को खरीद अपनी टीम बनाएंगे। आपको बता दें कि महिला इंडियन टी-20 लीग का पहला सीजन मार्च में शुरू होगा

महिला इंडियन टी-20 लीग के ऑक्शन के बारे में जानें

भारतीय खिलाड़ियों के लिए भेजे गए दिशा-निर्देशों के दस्तावेज में, इंडियन क्रिकेट बोर्ड ने कैप्ड और अनकैप्ड दोनों क्रिकेटरों को खिलाड़ी नीलामी रजिस्टर में नाम दर्ज करने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए कहा है, जिसके लिए समय सीमा 26 जनवरी को शाम 5 बजे निर्धारित की गई है।

कैप्ड खिलाड़ियों में, तीन ‘रिवर्स प्राइस’ श्रेणियां हैं – 50 लाख रुपए, 40 लाख रुपए और 30 लाख रुपए, जो बोली लगाने के लिए शुरुआती बिंदु होंगे। अनकैप्ड खिलाड़ियों के लिए, बेस प्राइस की दो श्रेणियां 20 लाख रुपये और 10 लाख रुपये निर्धारित की गई हैं।

पांच फ्रेंचाइजी फिर “नीलामी सूची” बनाने के लिए इंडियन टी-20 लीग की मौजूदा प्रक्रिया के अनुसार “नीलामी रजिस्टर” को एडिट करेंगी, जिसे बाद में बोलियों के लिए रखा जाएगा। आपको बता दें कि जो लोग नीलामी में नहीं चुने जाते हैं, लेकिन “रेजिस्टर खिलाड़ी पूल” में उपलब्ध हैं, उनके पास फिर से चुने जाने का एक और अवसर होगा।

0/Post a Comment/Comments