ओलम्पिक विजेता पहलवानो का जंतर मंतर में प्रदर्शन , विनेश फोगाट बोली – फेडरेशन कर रहा हमारा शोषण


ओलंपियन पदक विजेता खिलाड़ियों ने अपनी कई मांगो को लेकर बुधवार को दिल्ली के जंतर मंत्र में रेसलिंग फेडरेशन ऑफ़ इंडिया के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। वहीं बजरंग पुनिया और विग्नेश फोगाट जैसी बड़ी खिलाड़ियों ने फेडरेशन के खिलाफ कई बड़े आरोप भी लगाए। प्रदर्शन में बजरंग पुनिया और साक्षी मलिक सहित कई खिलाडी शामिल रहे।

हमारा शोषण कर रहे फेडरेशन

पहलवान विनेश फोगाट ने कहा कि वे (संघ) हमारे निजी जीवन में भी दखल देते हैं और हमें परेशान करते हैं। वे हमारा शोषण कर रहे हैं। जब हम ओलंपिक में गए थे तो हमारे पास फिजियो या कोच नहीं था। जंतर मंतर के पहलवानों का कहना है कि जब से हमने आवाज उठाई है, हमें धमकाया जा रहा है.विनेश आरोप लगाते हुए कहा कि टोक्यो ओलंपिक में हार के बाद डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष ने मुझे ‘खोटा सिक्का’ कहा। डब्ल्यूएफआई ने मुझे मानसिक रूप से प्रताड़ित किया। मैं हर दिन अपने जीवन को समाप्त करने के बारे में सोचती था। अगर किसी पहलवान को कुछ होता है तो जिम्मेदारी WFI अध्यक्ष पर होगी।

विनेश फोगाट ने कहा कि कोच महिलाओं को प्रताड़ित कर रहे हैं और फेडरेशन के चहेते कुछ कोच महिला कोचों के साथ भी बदसलूकी करते हैं. वे लड़कियों का यौन उत्पीड़न करते हैं। डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष ने कई लड़कियों का किया यौन उत्पीड़न।

भारतीय पहलवान बजरंग पुनिया ने भी कहा कि हम चाहते हैं कि भारतीय कुश्ती महासंघ के प्रबंधन में बदलाव किया जाए। हमें उम्मीद है कि प्रधानमंत्री और गृह मंत्री हमारा समर्थन करेंगे।

मिलकर सुलझाएंगे मसला

फेडरेशन के खिलाफ पहलवानों के विरोध पर भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के सहायक सचिव विनोद तोमर ने कहा कि मुहे पता नहीं यह किस बारे में है। डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष को लिखे पत्र से पता चला कि कुछ पहलवान विरोध में बैठे हैं. मैं उनसे उनकी समस्या पूछने आया हूं.उन्होंने कहा कि एक बार जब वे फेडरेशन में आ जाएंगे तो सारे मसले सुलझकर सुलझ जाएंगे। उन्होंने मुझे अभी तक नहीं बताया कि मामला क्या है। मेरे या फेडरेशन के साथ अब तक ऐसा कोई मुद्दा नहीं उठाया गया है.

0/Post a Comment/Comments